जिले में शुरू हुई सक्षम प्लस परीक्षा की तैयारी

सक्षम प्लस परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। नए सत्र के तहत विद्यार्थियों को ई-लर्निंग के जरिए पढ़ाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 06:49 PM (IST)
जिले में शुरू हुई सक्षम प्लस परीक्षा की तैयारी
जिले में शुरू हुई सक्षम प्लस परीक्षा की तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सक्षम प्लस परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। नए सत्र के तहत विद्यार्थियों को ई-लर्निंग के जरिए पढ़ाया जा रहा है। इसी दौरान उन्हें सक्षम प्लस परीक्षा की तैयारी भी करवाई जा रही है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र के प्राध्यापक आरके पुनिया ने बताया कि जिले में चार खंड सोहना, फरुखनगर, पटौदी और गुरुग्राम हैं। गुरुग्राम को छोड़कर बाकी तीनों खंड में सक्षम प्लस परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। खंड गुरुग्राम पहले ही सक्षम प्लस परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है। ऐसे में खंड गुरुग्राम में क्रिएटिव एंड क्रिटिकल थिकिग प्रोग्राम की तैयारी की जा रही है।

प्राध्यापक आरके पुनिया ने बताया कि सक्षम प्लस परीक्षा को लेकर दीक्षा एप के जरिए शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किस प्रकार विद्यार्थी को ऑनलाइन बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सकता है, कैसे विद्यार्थियों की समस्या को हल किया जा सकता है इसको लेकर विस्तार से जानकारी दी जा रही है। गणित और विज्ञान विषय को खेल-खेल में रुचिकर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सरल व रुचिकर तरीके से पाठ्यक्रम की वीडियो और ऑडियो बनाई जा रही हैं ताकि विद्यार्थी इन्हें ठीक से समझ सकें। इसके साथ ही विद्यार्थियों और शिक्षकों की मॉनीटरिग की जा रही है। रोजाना दस विद्यार्थियों से फोन के जरिए संपर्क कर ई-लर्निंग के दौरान आने वाली समस्याओं को लेकर पूछा जा रहा है और उनकी समस्या का समाधान किया जा रहा है। विद्यार्थियों के अभिभावकों से भी पढ़ाई को लेकर बातचीत की जाती है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर शिक्षा विभाग को भेजी जाती है।

chat bot
आपका साथी