एजुकेशनल और मोटिवेशनल वीडियो से कराई जा रही तैयारी

शिक्षा निदेशालय की ओर से जेईई और नीट की परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए एजुकेशनल और मोटिवेशनल वीडियो भी प्रसारण के माध्यम से दिखाएं जाने शुरू किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 06:19 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2020 06:19 PM (IST)
एजुकेशनल और मोटिवेशनल 
वीडियो से कराई जा रही तैयारी
एजुकेशनल और मोटिवेशनल वीडियो से कराई जा रही तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शिक्षा निदेशालय की ओर से जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) और नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए एजुकेशनल और मोटिवेशनल वीडियो भी प्रसारण के माध्यम से दिखाएं जाने शुरू किए गए हैं। इसके लिए निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पटौदी के खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. धर्मपाल ने बताया कि निदेशालय के निर्देश के अनुसार नए सत्र 2020-2021 के तहत विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। कक्षा ग्यारह और बारह के विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए विभिन्न संकायों के पाठ्यक्रम के वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। उनसे सवाल-जवाब के लिए भी एक प्लेटफार्म की शुरुआत की गई है ताकि विद्यार्थी एजुसेट के माध्यम से दिखाए जा रहे एजुकेशनल प्रोग्राम पर न समझ आने वाली चीजों के बारे में सवाल कर सकें।

एजुसेट के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से विद्यार्थी पाठ्यक्रम से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं। वीडियो प्रसारण अंग्रेजी और हिदी दोनों भाषाओं में किया जा रहा है। सभी जिलों से प्रसारण के अनुसार पठन-पाठन, शंका निवारण, पाठ्यक्रम प्रगति, अभ्यास और गृह कार्य को लेकर हो रही प्रगति की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए, अध्यापकों और विद्यार्थियों के समन्वय और सहभागिता का आंकलन करने के लिए उत्कर्ष सोसायटी द्वारा रिपोर्ट भी मंगवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी