मिशन एडमिशन: दाखिला प्रक्रिया को लेकर महाविद्यालयों में तैयारी

दाखिला प्रक्रिया शेड्यूल जारी होने के बाद नए सत्र 2021-2022 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वीरेंद्र अंतिल ने बताया कि नए सत्र के तहत स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:01 PM (IST)
मिशन एडमिशन: दाखिला प्रक्रिया को लेकर महाविद्यालयों में तैयारी
मिशन एडमिशन: दाखिला प्रक्रिया को लेकर महाविद्यालयों में तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के राजकीय महाविद्यालयों में उच्चतर शिक्षा विभाग के दाखिला प्रक्रिया शेड्यूल जारी होने के बाद नए सत्र 2021-2022 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वीरेंद्र अंतिल ने बताया कि नए सत्र के तहत स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होगी।

दाखिले को लेकर प्राध्यापकों की बैठक ली गई है। जल्द ही नोडल अधिकारी की नियुक्ति व दस्तावेजों की जांच को लेकर कमेटी बना ली जाएगी। विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी। राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया को लेकर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। प्राध्यापकों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

आवेदन करते समय विद्यार्थी इन बातों का रखें ध्यान

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि विभाग के निर्देश के मुताबिक विद्यार्थी दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करते समय वही मोबाइल नंबर दे जिस पर वाट्सएप हो ताकि भविष्य में आनलाइन शिक्षा में भी सुलभता हो सके। ई-शिक्षा में ई-मेल आइडी आवश्यक है इसलिए विद्यार्थी अपनी खुद की ईमेल आइडी ही आवेदन में भरें। आवेदन भरते समय अपना नवीनतम फोटो लगाएं।

महाविद्यालय का किसी भी प्रकार का फार्म हो विद्यार्थी उसमें एक फोन नंबर और एक मेल आइडी से ही रजिस्ट्रेशन करवाएं। यदि दो विद्यार्थी एक ही फोन नंबर और एक ही ई-मेल आइडी पर रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो इस वजह से उनके आवेदन में तकनीकी समस्या आ सकता है जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आनलाइन आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों के मूल दस्तावेज महाविद्यालय द्वारा सत्यापित किए जाएंगे। अगर किसी विद्यार्थी के आवेदन में कोई कमी पाई जाती है तो उसके फार्म पर पाबंदी लगाई जाएगी और इसके बारे में विद्यार्थी के रजिस्टर्ड फोन नंबर या ईमेल पर मैसेज आएगा कि उसके आवेदन फार्म पर किस वजह से पाबंदी लगाई गई है। मैसेज आने के बाद विद्यार्थी को 48 घंटों के भीतर अपने स्तर पर आनलाइन पाबंदी ठीक करनी होगी ताकि उसका नाम कटआफ सूची में आ सके।

chat bot
आपका साथी