ड्रोन से तैयार हो रहा सरकारी जमीन का खाका

आने वाले दिनों में गुरुग्राम व मानेसर के आसपास का जमीनी रिकार्ड बदलने वाला है। एक तरफ 27 गांवों को शामिल कर मानेसर नगर निगम के गठन की तैयारी है वहीं दूसरी ओर से गुरुग्राम नगर निगम में 16 गांवों को शामिल कर इसका दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 06:39 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 06:39 PM (IST)
ड्रोन से तैयार हो रहा सरकारी जमीन का खाका
ड्रोन से तैयार हो रहा सरकारी जमीन का खाका

संदीप रतन, गुरुग्राम

आने वाले दिनों में गुरुग्राम व मानेसर के आसपास का जमीनी रिकार्ड बदलने वाला है। एक तरफ 27 गांवों को शामिल कर मानेसर नगर निगम के गठन की तैयारी है, वहीं दूसरी ओर से गुरुग्राम नगर निगम में 16 गांवों को शामिल कर इसका दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव है। नई वार्डबंदी होने से निगम के रिकार्ड में भी कई तरह के बदलाव होंगे।

हालांकि फिलहाल प्रदेश सरकार द्वारा मानेसर नगर निगम गठन के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही कई अन्य तरह की कागजी औपचारिकताएं पूरी करनी हैं, लेकिन गुरुग्राम नगर निगम में इसको लेकर हलचल तेज हो गई है। बता दें कि मानेसर नगर निगम बनाने की सुगबुगाहट हाल ही में शुरू हुई है, लेकिन इससे पहले 39 गांवों को गुरुग्राम निगम में शामिल करने की तैयारी थी। ड्रोन से हो रहा है सर्वे

नगर निगम ने 39 गांवों के साथ ही छह नए गांवों सहित कुल 45 गांवों की पंचायती जमीन का ड्रोन से सर्वे शुरू कर दिया है। इन गांवों में सात हजार एकड़ से ज्यादा पंचायती जमीन है। मानेसर निगम के गठन या गुरुग्राम निगम में नए गांवों के शामिल होने के बाद यह जमीन नगर निगम के अधीन हो जाएगी। 70 फीसद पंचायती जमीन का ड्रोन सर्वे पूरा कर लिया गया है। शेष जमीन का सर्वे इस माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। कितनी पंचायती जमीन खाली है, जमीन पर क्या बना हुआ है और कितनी जमीन पर कब्जा है, सर्वे में यह सब जानकारी जुटाई जा रही है। इन पंचायतों के पास लगभग एक हजार करोड़ रुपये की एफडी (फिक्सड डिपोजिट) है। इन गांवों की सरकारी जमीन का चल रहा सर्वे

मानेसर, बजघेड़ा, बाबुपुर, मोहम्मदहेड़ी, धर्मपुर, दौलताबाद, खेड़की माजरा, धनकोट, गोपालपुर, गढ़ी हरसरू,वजीरपुर, हयातपुर, बढ़ा, सिकंदरपुर बढ़ा, नखड़ौला, नवादा फतेहपुर, मेवका, ढ़ोरका, रामपुर, शिकोहपुर, नौरंगपुर, पलड़ा, भोंडसी, धुमसपुर, मैदावास, उल्लावास, नंगली उमरपुर, कादरपुर, बहरामपुर, नया गांव, कासन, खोह, नाहरपुर कासन, ढाणा, बासकुसला, बशारिया, काकरौला, भांगरौला और बार गुर्जर की जमीन का सर्वे चल रहा है। - कुल 45 गांवों की सरकारी जमीन का ड्रोन सर्वे किया जाना है। 70 फीसद सर्वे पूरा हो चुका है। शेष जमीन का सर्वे इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

हरिओम अत्री, संयुक्त आयुक्त नगर निगम गुरुग्राम।

chat bot
आपका साथी