एचएसवीपी सेक्टरों की मार्केट में अतिक्रमण पर कार्रवाई की तैयारी

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के संपदा कार्यालय-2 द्वारा एचएसवीपी सेक्टरों की मार्केट में किए जा रहे अवैध कब्जों को लेकर सर्वे कर कार्रवाई की रूपरेखा बना ली गई। संपदा अधिकारी-2 के पास लगातार शिकायतें आ रही है कि मार्केट में दुकान मालिकों ने अपनी जमीन से बाहर निकल अतिक्रमण कर कॉमन एरिया का अवैध प्रयोग कर रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 06:40 PM (IST)
एचएसवीपी सेक्टरों की मार्केट में अतिक्रमण पर कार्रवाई की तैयारी
एचएसवीपी सेक्टरों की मार्केट में अतिक्रमण पर कार्रवाई की तैयारी

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के संपदा कार्यालय-2 द्वारा एचएसवीपी सेक्टरों की मार्केट में किए जा रहे अवैध कब्जों को लेकर सर्वे कर कार्रवाई की रूपरेखा बना ली गई। संपदा अधिकारी-2 के पास लगातार शिकायतें आ रही हैं कि मार्केट में दुकानों के मालिक दुकान से बाहर निकल अतिक्रमण कर कॉमन एरिया का अवैध प्रयोग कर रहे हैं।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार संपदा कार्यालय-2 के अधीन आने वाले आधा दर्जन से अधिक सेक्टरों की मार्केट में दुकान मालिकों ने दुकान से बाहर जाकर अतिक्रमण किया हुआ है, इससे चलते विभाग के पास लगातार शिकायतें भी आ रही हैं। मार्केट जाने वाले ग्राहकों को भी इससे काफी परेशानियां आती हैं।

कुछ मामलों में तो यह भ्रम है कि अपने मालिकाना दुकान क्षेत्र से बाहर जाकर लोगों ने विभाग से जमीन का इस्तेमाल करने की अनुमति ली हुई है जबकि अपनी दुकान से बाहर मार्केट की जगह कॉमन एरिया है, जिसका प्रयोग पूरी तरह से अवैध है। ऐसे मामलों में कार्रवाई करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसके लिए संबंधित जेई से सर्वे रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है।

संपदा अधिकारी विवेक कालिया ने रिपोर्ट तैयार कराने के लिए एसडीई सर्वे को निर्देश भी जारी कर दिए हैं और जल्द ही तोड़-फोड़ कार्रवाई का प्लान तैयार कर लिया जाएगा। इसी कड़ी में एचएसवीपी विभाग की तरफ से मार्केटों व विभाग की जमीन पर अवैध रूप से लगे हुए वीटा बूथों पर कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। संपदा कार्यालय-2 के अधीन आने वाले सेक्टरों की सभी मार्केट में अतिक्रमण को लेकर काफी शिकायतें आई हैं। अगले एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई का प्लान तैयार कर तोड़-फोड़ की जाएगी।

विवेक कालिया, संपदा अधिकारी-2, एचएसवीपी

chat bot
आपका साथी