प्रवासी एकता मंच ने डा. राजेन्द्र प्रसाद को दी श्रद्धांजलि

प्रवासी एकता मंच की ओर से शुक्रवार को सेक्टर-3

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:58 PM (IST)
प्रवासी एकता मंच ने डा. राजेन्द्र प्रसाद को दी श्रद्धांजलि
प्रवासी एकता मंच ने डा. राजेन्द्र प्रसाद को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रवासी एकता मंच की ओर से शुक्रवार को सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति भारत रत्न डा. राजेन्द्र प्रसाद को उनकी 137वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी गई। रविवार को डा. राजेन्द्र प्रसाद जयंती समारोह इसी स्टेडियम में धूमधाम से मनाया जाएगा।

इस मौके पर प्रवासी एकता मंच के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि डा. राजेन्द्र प्रसाद का जीवन स्वच्छ राजनीति, सच्चाई, निष्ठा तथा सादगी से भरपूर रहा है। उनकी छवि एक आदर्श नेता की रही है। बिहार के सीवान जिले में जीरादेई गांव में उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था।

शनिवार को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में भोजपुरी महाकुंभ में बतौर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला उपस्थित रहेंगे। विशिष्ट अतिथि भाजपा सांसद मनोज तिवारी होंगे। समारोह का उद्घाटन कृषि मंत्री जेपी दलाल करेंगे। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में स्टेडियम मैनेजर विजय सिंह, अमित शर्मा, अभिनेता राज चौहान, विश्व विजय झा, आनंद सतीजा, उमेश ठाकुर और रोहित जैन उपस्थित रहे। राजेन्द्र पार्क में भी हुआ आयोजन

सामाजिक संस्था डा. राजेन्द्र प्रसाद फाउंडेशन द्वारा राजेन्द्र पार्क में धूमधाम से जयंती मनाई गई। संस्था के अध्यक्ष राजेश पटेल का कहना है कि डा. राजेन्द्र प्रसाद का स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ा योगदान रहा। श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में संस्था के शुभम सिंह, राहुल राज, राहुल तिवारी, श्याम लाल, राजेश सिंह, जितेन्द्र, संजीव आदि शामिल रहे।

संकल्प प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूलों में टेस्ट हुआ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: संकल्प प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूल भीमनगर, गुरुग्राम, बसई और बादशाहपुर में विद्यार्थियों का टेस्ट लिया गया। जिला परियोजना संयोजक कल्पना रंगा ने बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के तहत संकल्प प्रोजेक्ट के तहत कक्षा आठ के विद्यार्थियों का विज्ञान और गणित विषय का टेस्ट लिया गया है।

कल्पना रंगा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान और गणित विषय को लेकर रुचि बढ़ाने का है। इस टेस्ट में चुनिदा विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। सर्वे के तहत पहले विद्यार्थियों का चयन किया जाता है और फिर उनका टेस्ट लिया जाता है। मार्च-अप्रैल-2022 में टेस्ट की रिपोर्ट जमा करानी होगी।

कल्पना रंगा ने बताया कि जिले के 22 स्कूल चयनित किए गए हैं जिनमें यह टेस्ट लिया जाएगा। टेस्ट पास करने वाले विद्यार्थियों को कक्षा ग्यारह में विज्ञान और गणित विषय की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। टेस्ट पास करने वाले विद्यार्थियों को संकल्प की ओर से अलग से पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी। इनके लिए अलग से शिक्षक आएंगे जो उन्हें स्कूलों में ही पढ़ाएंगे।

chat bot
आपका साथी