प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भवन निर्माण कंपनी पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

गांव दौलताबाद स्थित सेक्टर 103 में माहिरा बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड का अफोर्डेबल हाउसिग परियोजना को लेकर शनिवार देर रात निर्माण कार्य चल रहा था जिसे टीम ने तुरंत बंद कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:05 PM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भवन निर्माण कंपनी पर लगाया 25 लाख का जुर्माना
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भवन निर्माण कंपनी पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रशासन का दावा रहता है कि हर विभाग वायु प्रदूषण कम करने के लिए काम कर रहा है। ऐसे प्रयास हालांकि कम ही देखने को मिल रहे हैं लेकिन शहर में एक विभाग है जो पर्यावरण मानकों का उलंघन करने वालों पर सख्ती बरत रहा है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम लगातार ऐसी कंपनियों पर जुर्माना लगा रही है, जो दोषी पाई जा रही हैं।

बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह ने बताया कि गांव दौलताबाद स्थित सेक्टर 103 में माहिरा बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड का अफोर्डेबल हाउसिग परियोजना को लेकर शनिवार देर रात निर्माण कार्य चल रहा था, जिसे टीम ने तुरंत बंद कराया गया। कुलदीप ने कहा कि कंपनी पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। इसके अलावा रेलवे रोड पर डीजल जेनरेटर चलता पाया गया था। जेनरेटर बंद कराने के साथ उसपर दस हजार रुपये जुर्माना लगाया गया।

कुलदीप ने कहा कि पर्यावरण के मानकों का जो उलंघन करते पाया गया, तो उसपर इसी तरह सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जेनरेटर न चलाएं। अगर कोई चलाता पाया गया, तो जुर्माना लगाया जाएगा। शहर में 28वें दिन भी जहरीली हवा जारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर शहरवासियों को जल्द स्वच्छ हवा मिलती नहीं दिख रही है। 28 दिन से लगातार लोग जहरीली हवा में जी रहे है। वायु प्रदूषण के मामले में सारे दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं।

रविवार को पीएम 2.5 का स्तर (एक्यूआइ) 360 दर्ज किया। पीएम 2.5 का स्तर 50 से अधिक होना जीव के लिए नुकसानदायक होता है और गुरुग्राम में तो लगातार 28 दिनों से सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। अब लगता नहीं है कि बिना बारिश हुए प्रदूषण का स्तर कम हो जाए। क्योंकि प्रशासन के दावे और प्रयास नाकाम है। लोग जहरीली हवा में जीने को मजबूर है। शनिवार को पीएम 2.5 का स्तर 400 दर्ज किया गया था। रविवार को शहर में पीएम 2.5 का स्तर:

विकास सदन - 360

एमआइडी - 369

सेक्टर 51 - 372

टेरी ग्राम - 382

मानेसर- 340

chat bot
आपका साथी