बेड पर सोई बच्ची पर चढ़ा करैत सांप, पकड़कर जंगल में छोड़ा

दंपती 10 साल की बेटी और बेटे के साथ एक ही बेड पर सोए थे। रात में बेड पर करैत सांप चढ़ा और बच्ची के शरीर पर से होता हुआ आगे बढ़ने लगा। बच्ची की नींद खुल गई तो सांप को देख चिल्ला उठी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:15 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:15 PM (IST)
बेड पर सोई बच्ची पर चढ़ा करैत सांप, पकड़कर जंगल में छोड़ा
बेड पर सोई बच्ची पर चढ़ा करैत सांप, पकड़कर जंगल में छोड़ा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गांव गाडौली खुर्द की रमेश कालोनी में रहने वाला एक परिवार बुधवार रात बाल-बाल बचा। दंपती 10 साल की बेटी और बेटे के साथ एक ही बेड पर सोए थे। रात में बेड पर करैत सांप चढ़ा और बच्ची के शरीर पर से होता हुआ आगे बढ़ने लगा। बच्ची की नींद खुल गई तो सांप को देख चिल्ला उठी। चीख सुन सभी जाग गए और सांप को देख बेड से उतर गए। सांप के शरीर से हटने पर बच्ची भी नीचे उतर गई।

परिवार से रात करीब ढाई बजे मिली सूचना के बाद वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर कार्यरत सामाजिक कार्यकर्ता अनिल गंडास कुछ ही देर में मौके पर पहुंच गए और सांप को काबू कर लिया। बाद में उसे अरावली पहाड़ी क्षेत्र में ले जाकर छोड़ दिया। गंडास को लग रहा था कि परिवार के सदस्यों को सांप ने काटा जरूर होगा। दरअसल, करैत सांप के काटने का अहसास उतना ही होता है, जितना मच्छर काटने का। धीरे-धीरे जहर पूरे शरीर में फैलता है। उन्होंने अंदाज लगाया कि सांप चारों के शरीर से गुजरा होगा। इस चिता से परेशान अनिल गंडास ने सांप को काबू करने के बाद जयकिशन के साथ ही चारों की जांच की। फिर कहा कि सांप उनके ऊपर से गुजरा था, लेकिन काटा नहीं। गंडास ने बताया कि 10 साल की बच्ची ने काफी हिम्मत दिखाते हुए सांप को दूर झटकने का प्रयास भी किया था। टीवी कार्यक्रमों से उसे सांपों के बारे में जानकारी हासिल है। भगवान का शुक्र है कि सांप ने किसी को नहीं काटा।

chat bot
आपका साथी