शहर में जल्द बनेगा प्लाज्मा बैंक

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार अब प्लाज्मा थैरेपी से होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 07:04 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 08:55 PM (IST)
शहर में जल्द बनेगा प्लाज्मा बैंक
शहर में जल्द बनेगा प्लाज्मा बैंक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार अब प्लाज्मा थेरेपी से होगा। इसे लेकर जल्द प्लाज्मा बैंक की स्थापना की जाएगी। जिले में 24 जून से अब तक लगभग 16000 कोरोना संदिग्धों की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिये की गई है, जिसमें से 475 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में दी। प्लाज्मा थेरेपी से इलाज और प्लाज्मा बैंक के बारे में उन्होंने बताया कि जैसे ही सरकार द्वारा इस संबंध में गाइडलाइंस जारी की जाएगी उसी आधार कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में किसी भी निजी लैब को रैपिड एंटीजन टेस्ट की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि पटेल नगर में सबसे अधिक जांच की गई हैं। जहां पॉजिटिव मामलों की दर अधिक आ रही है। इसी प्रकार सोहना में भी लगभग 1000 नमूनों की जांच की गई है वहां पर संक्रमितों की दर लगभग 10 फीसद आ रही है।

सिविल सर्जन ने बताया कि वर्तमान में जिले के विभिन्न अस्पतालों में 242 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। जिनमें से 36 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के बाद एनसीआर में गुरुग्राम में संक्रमित आने वाले मरीजों की दर 13 फीसद से घटकर 11 फीसद हो गई है। अगले कुछ दिनों में इसकी दर 10 फीसद होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जिले में टेस्टिग के लिए आरटीपीसीआर की एक और मशीन भी आ गई है। जिससे अब रोजाना होने वाले टेस्टों की संख्या 300 से बढ़कर 500 हो गई है। जरूरत पड़ने पर इसे 700 तक किया जा सकता है। कोरोना प्रकोप वाले क्षेत्रों में जारी रहेगी सख्ती

उपायुक्त अमित खत्री का कहना है कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण को लेकर जांच प्रक्रिया तेज कर दी गई है। जहां पहले जिले में हर रोज 300 से 500 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए नमूने लिए जा रहे थे अब उनकी संख्या लगभग 3000 हो गई है। जिसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट व अन्य जांच शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बड़े कोरोना प्रकोप वाले क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट के आदेशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी