बिजली कटौती से परेशान लोगों ने विधायक के सामने रखी समस्या

बिजली निगम के अधिकारी शहर में 24 घंटे बिजली देने का दावा कर रहे हैं। बिजली कटौती के कारण लोगों की परेशानी को देखते हुए निगम के अधिकारियों को यह दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:09 PM (IST)
बिजली कटौती से परेशान लोगों ने विधायक के सामने रखी समस्या
बिजली कटौती से परेशान लोगों ने विधायक के सामने रखी समस्या

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: बिजली निगम के अधिकारी शहर में 24 घंटे बिजली देने का दावा कर रहे हैं। बिजली कटौती के कारण लोगों की परेशानी को देखते हुए निगम के अधिकारियों को यह दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। बिजली कटौती की समस्या रविवार को सोहना के विधायक संजय सिंह के दरबार में पहुंची। लोगों ने विधायक के सामने बिजली की परेशानी रखी तो विधायक ने सोहना के बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता को लोगों के बिजली समस्या का तुरंत समाधान के जाने के निर्देश दिए हैं।

मारुति कुंज क्षेत्र की मोहन नगर कालोनी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष शिशपाल सिंह, बनवारी गौतम, चंद्रमा सिंह, पवन कुमार शर्मा ने विधायक संजय सिंह से मुलाकात कर बिजली कटौती की समस्या रखी। बनवारी गौतम ने बताया कि उनकी कालोनी में बिजली के पोल व ट्रांसफार्मर की बेहद कमी है। इसकी वजह से लाइन में फाल्ट आते रहते हैं। बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। फाल्ट भी जल्दी से ठीक नहीं हो पाते हैं।

लाइनों में लगातार फाल्ट आने के कारण बिजली की आंख मिचौली

बिजली निगम के गुरुग्राम में सर्कल-वन व सर्कल-टू है। दोनों सर्कल बिजली निगम जगमग योजना व लोड रिड्यूसिग प्रोजेक्ट (एलआरपी) के तहत आते हैं। इन दोनों योजनाओं को लागू किए जाने के बाद बिजली निगम के अधिकारी उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का वादा कर रहे हैं। बिजली निगम की तरफ से आपूर्ति भी की जा रही है, लेकिन लाइनों में लगातार फाल्ट आने के कारण बिजली की आंख मिचौली का खेल जारी है। कई-कई इलाकों में दो से तीन घंटे बिजली गुल रहती है। शुक्रवार शाम तेज आंधी के बाद तो लगभग पूरा शहर अंधेरे में डूब गया। आंधी के शांत होने के बाद भी आठ से 10 घंटे बाद बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई।

गर्मी से मौसम में बिजली सुचारु रूप से चले और किसी प्रकार के कोई फाल्ट ना आए। इसके लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम दिसंबर व जनवरी महीने में अपने सब-स्टेशन की मरम्मत का कार्य भी शुरू कर देता है। इसके अलावा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की आपरेशन टीम सभी फीडर की मरम्मत का कार्य भी करती है। इस मरम्मत कार्य के चलते भी दो महीने उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। मेफील्ड गार्डन के रहने वाले सतपाल ठाकरान कहते हैं कि सर्दी के मौसम में मरम्मत के नाम पर बिजली कटौती सहन कर ली। अब गर्मी का मौसम शुरू होते ही बिजली कटौती का खेल शुरू हो गया है।

- बाक्स-

बिजली बहाली में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर गिरेगी गाज

शुक्रवार शाम तेज आंधी के बाद शहर में बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई थी। शाम करीब चार बजे आई आंधी के बाद बिजली काट दी गई। आंधी की वजह से कई जगह बिजली के पोल गिर गए और बिजली के तार भी टूट गए। इस कारण शहर का अधिकांश हिस्सा अंधेरे में डूबा रहा। रात दो से तीन बजे तक बिजली आपूर्ति बहाल की गई। इस मामले में कई अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के दिल्ली जोन के मुख्य अभियंता केसी अग्रवाल ने बिजली बहाली में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की पूरी रिपोर्ट तलब की है। केसी अग्रवाल का कहना है कि इस मामले में कई उपमंडल अभियंताओं की लापरवाही देखने में आई है। पूरी रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों से मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद लापरवाह अधिकारियों पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी न करने वाले अधिकारियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी