अच्छे पौधे रोपें: पौधे लगाकर उनकी सेवा का भी लें संकल्प

कोरोना के मुश्किल वक्त ने सिखा दिया है कि प्रकृति को संजोने में ही मानव जाति की भलाई है। प्रकृति के साथ खिलवाड़ जीवन को किस तरह हिला सकता है इसका नमूना हम देख चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:26 PM (IST)
अच्छे पौधे रोपें: पौधे लगाकर उनकी सेवा का भी लें संकल्प
अच्छे पौधे रोपें: पौधे लगाकर उनकी सेवा का भी लें संकल्प

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना के मुश्किल वक्त ने सिखा दिया है कि प्रकृति को संजोने में ही मानव जाति की भलाई है। प्रकृति के साथ खिलवाड़ जीवन को किस तरह हिला सकता है, इसका नमूना हम देख चुके हैं। ऐसे में सजग होने का जो सबक मिला है उसे अच्छी तरह ग्रहण करते हुए हमें पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करना चाहिए। पौधारोपण अभियान उद्देश्य केवल पौधे लगाकर छोड़ देने मात्र से पूरा नहीं हो जाता। इसके लिए हमें विभिन्न चरणों में काम करना चाहिए। साउथ सिटी टू स्थित सुधा सोसाइटी इसी तरह के काम कर रही है।

सोसायटी के तत्वावधान में शहर के विभिन्न हिस्सों में पौधारोपण किया गया। सुधा इस बारे में सुधा सोसायटी से जुड़े समाजसेवी और पर्यावरण प्रेमी जीके भटनागर का कहना है कि पौधों को लगाने से पहले ही सोच लेना चाहिए कि किस मौसम में, किस स्थान पर और कितनी संख्या में, किस प्रजाति के पौधे लगाए जाने चाहिए। पौधारोपण के नाम पर किसी भी पौधे को उठाकर लगा देने से सिर्फ समय की बरबादी और स्थान की दुर्दशा होगी।

जीके भटनागर ने पार्को, खाली स्थानों और सड़कों के किनारों पर फलदार, फूलदार और औषधीय पौधों की दो हजार से अधिक किस्में लगाई हैं। कई स्थानों पर चार हजार से अधिक पौधे लगा लेने के अलावा उन्होंने प्रशासन से अन्य स्थानों पर भी पौधारोपण की अनुमित मांगी है। इस बार उन्होंने औषधीय पौधों जैसे नीम, गिलोय, एलोवेरा, मीठी नीम और तुलसी जैसे पौधे वितरित भी किए हैं। उनका कहना है कि इन पौधों को अपने आसपास आसानी से लगाया जा सकता है।

भटनागर ने कहा कि उन पौधों को लगाना चाहिए जिनका औषधीय मूल्य है, छायादार हों, जो जमीन को बंजर न बनाएं। जिन पेड़ों की जड़ें बहुत गहरी और दूर तक फैलती है उन्हें घरों और सोसायटीज के आसपास न लगाएं। बरगद, नीम, पीपल, जामुन, आम, इमली, आंवला, नींबू, तुलसी, एलोवेरा आदि के पौधे लगाए जा सकते हैं। अपने घर पर किचन गार्डन बनाया जा सकता है और क्यारियों में औषधीय पौधे लगाए जा सकते हैं। जीके भटनागर का कहना है कि पौधे लगाने के पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप पौधों की देखभाल किस तरह से करेंगे। अगर पौधों की देखभाल का संकल्प लें तभी इन पौधों को लगाने का फायदा है।

chat bot
आपका साथी