खुले में कचरा जलाने से बढ़ रहा वायु प्रदूषण

जागरण संवाददाता मानेसर प्रदेश में इन दिनों होने वाले प्रदूषण का ठीकरा पराली पर फोड़ ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:29 PM (IST)
खुले में कचरा जलाने से बढ़ रहा वायु प्रदूषण
खुले में कचरा जलाने से बढ़ रहा वायु प्रदूषण

जागरण संवाददाता, मानेसर : प्रदेश में इन दिनों होने वाले प्रदूषण का ठीकरा पराली पर फोड़ दिया जाता है, जबकि खुले में जल रहे कचरे पर कोई अधिकारी ध्यान नहीं देता है। अलग-अलग विभागों द्वारा अलग अलग कारण बताकर पल्ला तो झाड़ लिया जाता है, लेकिन कार्रवाई किसी भी विभाग द्वारा नहीं की जाती। मानेसर क्षेत्र में रोज काफी मात्रा में खुले में कचरा जलाया जा रहा है। खुले में जलने वाला यह कचरा इस बार फिर कहीं लोगों की सांस का दुश्मन न बन जाए।

औद्योगिक क्षेत्र मानेसर को नगर निगम बनने के बाद भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में क्षेत्र के उद्यमियों द्वारा हर साल समाधान करने की मांग की जाती है। दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो चुका है। हर साल एनजीटी द्वारा सख्त आदेश भी दिए जाते हैं, लेकिन इस कचरे का कोई समाधान नहीं हो रहा है। उल्टा उद्यमियों को जेनरेटर चलाने पर पाबंदी लगा दी जाती है। इससे उत्पादन काफी प्रभावित होता है। कहने को यह प्रदूषण पराली जलाने से होता है, लेकिन मानेसर क्षेत्र के आसपास कहीं भी पराली नहीं जलाई जाती है, बल्कि मानेसर क्षेत्र में तो सेहत के लिए सबसे खतरनाक प्लास्टिक जलाया जाता है।

कई बार कर चुके हैं शिकायत : स्थानीय लोगों के साथ उद्यमियों द्वारा भी क्षेत्र में जलाए जाने वाले कचरे को लेकर कई बार शिकायत कर चुके हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना कि औद्योगिक क्षेत्र के बाहर काफी संख्या में कबाड़ी रहते हैं। ये औद्योगिक क्षेत्र से कचरा एकत्रित करते हैं और अपने लिए जरूरी चीजें निकाल उसको जला देते हैं। ऐसे ही औद्योगिक क्षेत्र की ग्रीन बेल्ट में रोज कचरा एकत्रित किया जाता है। इसमें कोई अज्ञात व्यक्ति आग लगा देता है जिससे पूरा दिन धुआं निकलता रहता है। यह धुआं पशु पक्षियों के साथ इंसानों के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है। इसके बारे में पहले एचएसआइआइडीसी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को शिकायत दी जा चुकी है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स

दिन पीएम2.5

सोमवार 151

मंगलवार 147

बुधवार ---

बृहस्पतिवार 187

शुक्रवार 218

शनिवार 317

chat bot
आपका साथी