कोरोना संक्रमित लोगों के लिए शुरू की आक्सीजन आटो एंबुलेंस

कोरोना संक्रमण के तेजी से हावी होने के बाद जिस तरह से लोगों को आक्सीजन की दिक्कत हो रही है। आक्सीजन के सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में मिल नहीं पा रहे हैं। बहुत से लोग आक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:50 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:19 PM (IST)
कोरोना संक्रमित लोगों के लिए शुरू की आक्सीजन आटो एंबुलेंस
कोरोना संक्रमित लोगों के लिए शुरू की आक्सीजन आटो एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना संक्रमण के तेजी से हावी होने के बाद जिस तरह से लोगों को आक्सीजन की दिक्कत हो रही है। आक्सीजन के सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में मिल नहीं पा रहे हैं। बहुत से लोग आक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ रहे हैं। ऐसे में आक्सीजन आपूर्ति करने के लिए साईं सेवा फाउंडेशन और रेवा फाउंडेशन के कार्यकर्ता मसीहा बनकर आगे आए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए आक्सीजन आटो एंबुलेंस की शुरुआत की गई है।

साईं सेवा फाउंडेशन और रेवा फाउंडेशन पहले से ही सामाजिक कार्यों में कार्यरत हैं। अब लोगों को आक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में इन दोनों संगठनों ने लोगों के घरों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का जिम्मा उठाया है। जरूरतमंद लोगों के घर-घर तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने के लिए पांच आटो लगाए गए हैं। जहां से भी जरूरतमंद व्यक्ति फोन करता है, उसके घर पर आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा दिया जाता है। आक्सीजन आटो एंबुलेंस की शुरुआत सेक्टर-15 पार्ट-टू स्थित कार्यालय से की गई है।

लोगों को आक्सीजन सिलेंडर नहीं मिलने की वजह से काफी दिक्कत हो रही है। लोगों की इस दिक्कत को देखते हुए हमने आटो के माध्यम से जरूरतमंद लोगों के घर तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का जिम्मा उठाया है। फिलहाल पांच आटो लगाए गए हैं। जरूरत पड़ी तो इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

रवि बंसल, साईं सेवा फाउंडेशन मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा है। इसी सोच को लेकर हम पहले भी समाजसेवा के कामों में जुड़े हुए हैं। जितना संभव हो सकेगा उतनी लोगों की सेवा करेंगे। हमारे सभी साथी उन लोगों के घरों तक सिलेंडर पहुंचाने का काम कर रहे हैं। जरूरत पड़ी तो कई लोग इस कार्य में सहयोग करने के लिए तैयार खड़े हैं।

सुनील राव, रेवा फाउंडेशन -----------------

जकात के पैसे से नि:शुल्क आटो एंबुलेंस सेवा शुरू करेगा जमीयत-उलमा-ए-हिद

जासं, गुरुग्राम: कोरोना संक्रमण काल में एंबुलेंस की कमी कई चालकों की मनमानी को देख सामाजिक संगठन अपने तरीके से लोगों की सेवा में जुट गए हैं। जमीयत-उलमा-ए-हिदभी आटो एंबुलेंस शुरू करेगा। मंगलवार से इसे शुरू करने की योजना है। पहले चरण में 20 आटो एंबुलेंस शहर के विभिन्न हिस्सों से चलेंगे। यह नि:शुल्क सेवा होगी। इसका मकसद घरों से अस्पताल तक जाने या किसी अस्पताल से ठीक हो चुके मरीजों को घर पहुंचाने और एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक शिफ्ट करने में मदद करना है। इसके लिए जमीयत-उलमा-ए-हिद की ओर से तीन हेल्पलाइन नंबर 8860547876, 9811411988. 9871642026 जारी किया गया है।

जमीयत-उलमा-ए-हिद के गुरुग्राम शाखा के प्रमुख मुफ्ती मोहम्मद सलीम कासमी ने बताया कि इस सेवा के लिए गुरुग्राम में सभी समाज के लोगों को जोड़कर वालंटियर की टीम बनाई गई है। यह सेवा सभी लोगों के लिए होगी। कुछ दिनों पहले आटो वालों से संपर्क कर उनके आटो में एंबुलेंस के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए राजी किया गया। अभी 20 ऑटो में आक्सीजन, जरूरी दवाएं, पानी और कुछ खाने की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी