ईपीएफओ में 31 दिसंबर तक स्वजन के ई-नामिनेशन का मौका

ईपीएफओ से जुड़े कामगार की कोविड-19 से मृत्यु होने के बाद उनके स्वजन को बीमा राशि पेंशन और पीएफ बैलेंस को लेकर काफी दिक्कत आई थी। बहुत से मामलों में ऐसा नामिनी का नाम दर्ज नहीं होने के कारण हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:42 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:42 PM (IST)
ईपीएफओ में 31 दिसंबर तक स्वजन के ई-नामिनेशन का मौका
ईपीएफओ में 31 दिसंबर तक स्वजन के ई-नामिनेशन का मौका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े कामगार की कोविड-19 से मृत्यु होने के बाद उनके स्वजन को बीमा राशि, पेंशन और पीएफ बैलेंस को लेकर काफी दिक्कत आई थी। बहुत से मामलों में ऐसा नामिनी का नाम दर्ज नहीं होने के कारण हुआ। ऐसे में कामगार के बच्चों और माता-पिता का पता लगाना संगठन के लिए काफी मुश्किल हो गया था। इसी समस्या को दूर करने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ईपीएफओ अपने सदस्यों के ई-नामिनेशन की कराने का काम शुरू किया गया है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया गया है।

ई-नामिनेशन होने के बाद किसी अवांछित घटना के घटित होने पर नामिनी को सदस्य की भविष्य निधि, बीमा राशि, पेंशन सहित अन्य का लाभ प्रदान करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इससे सदस्य के स्वजन को भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त क्षेत्रीय कार्यालय गुरुग्राम प्रशांत शर्मा ने बताया कि ई-नामिनेशन की प्रक्रिया जोरों से चल रही है। इसे लेकर उत्साह भी देखा जा रहा है। अब तक हजारों की संख्या में नामिनेशन हो चुके हैं।

इसे लेकर गुरुग्राम में विशेष अभियान चलाया गया है। बड़ी कंपनियों में ई-नामिनेशन के लिए शिविर लगाए गए। यहां कर्मचारियों को इसके फायदे के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशांत शर्मा ने बताया कि ई-नामिनेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है। इसके लिए संस्थानों को नियमित रूप से मेल, एसएमएस और वाट्सएप के जरिये सूचित किया जाता है।

chat bot
आपका साथी