अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं का किया बहिष्कार

निजी स्कूलों की मनमानी से परेशान होकर सोमवार को अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं का बहिष्कार किया। बड़ी संख्या में अभिभावक इस ऑनलाइन विरोध का हिस्सा बने।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:53 PM (IST)
अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं का किया बहिष्कार
अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं का किया बहिष्कार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: निजी स्कूलों की मनमानी से परेशान होकर सोमवार को अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं का बहिष्कार किया। बड़ी संख्या में अभिभावक इस ऑनलाइन विरोध का हिस्सा बने। कोविड-19 के इस दौर में फीस भुगतान को लेकर अभिभावक परेशान हैं। अभिभावकों का कहना है कि कोर्ट और निदेशालय के आदेशों को तोड़ मरोड़कर निजी स्कूल भी अपनी मनमानी पर उतर आए हैं। देश भर के अभिभावकों ने एक दिन के 'वर्चुअल विरोध' में बच्चों को कक्षाएं नहीं कराईं। सोमवार को कई स्कूलों में परीक्षाएं भी थीं, ऐसे में विद्यार्थियों ने परीक्षा तो दी, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं नहीं कीं।

गुरुग्राम अभिभावक संघ के अध्यक्ष प्रदीप रावत ने बताया कि स्कूलों की ओर से लगातार फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। कभी बच्चों की आइडी ब्लॉक कर दी जाती है, तो कभी कॉल और संदेश के माध्यम से अभिभावकों को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। कई शिकायतें भी इन मामलों को लेकर उच्चाधिकारियों तक पहुंचाई गर्इं हैं, लेकिन अभी तक इसका हल नहीं निकल पाया है। इस तरीके से ऑनलाइन विरोध के माध्यम से अभिभावकों ने अपनी परेशानियों को एक दूसरे से साझा भी किया। 'नो स्कूल, नो फीस' और 'भारत बंद' हैशटैग के साथ कई अभिभावकों ने ट्वीट किया। अभिभावक चेतना ने पोस्ट में लिखा कि इस तरह की फीस लेकर अभिभावकों को परेशान न किया जाए।

प्रदीप सैनी ने लिखा कि फीस न जमा करना ही सही है क्योंकि स्कूल नहीं चल रहे हैं। चारुल शर्मा ने स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए सरकार से गुहार लगाई। महिमा पुरी ने इस विरोध के माध्यम से सरकार से मांग की कि स्कूलों पर शिकंजा कसा जाए। अभिभावक अनूप ने लिखा कि अभिभावकों को मानसिक प्रताड़ना के सबसे बुरे दिन देखने पड़ रहे हैं। स्कूल अभिभावकों की परेशानियों को लगातार बढ़ा रहे हैं। अभिभावकों के मुताबिक अब तो बच्चे भी परेशान होने लगे हैं। इस देशव्यापी विरोध में विभिन्न राज्यों के अभिभावक संगठन जुड़े।

chat bot
आपका साथी