आइटीआइ में आज से शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में नए शैक्षणिक सत्र के तहत शुक्रवार से आनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। कोरोना महामारी के चलते ई-लर्निंग के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:22 PM (IST)
आइटीआइ में आज से शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं
आइटीआइ में आज से शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में नए शैक्षणिक सत्र के तहत शुक्रवार से आनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। कोरोना महामारी के चलते ई-लर्निंग के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा ने प्रदेश के सभी निजी और सरकारी आइटीआइ प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

महरौली रोड स्थित जिला महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्य सरला अरोड़ा ने बताया कि शैक्षणिक सत्र के तहत दाखिले की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विभाग के निर्देश के अनुसार 27 नवंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के कारण ई-लर्निंग के माध्यम से ही कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस प्रकार लाकडाउन में मास्टर ट्रेनर के जरिए वाट्सएप ग्रुप बनाकर प्रशिक्षण दिया गया था उसी प्रकार ही नए सत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग ने अभी तक केवल 31 दिसंबर तक आनलाइन पढ़ाई करवाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद परिस्थितियों पर निर्भर रहेगा कि कक्षाएं किस तरह लगेंगीं। सरला अरोड़ा ने बताया कि आनलाइन कक्षाएं लगाने को लेकर संस्थान में सभी तैयारियां हो गई हैं। नए सत्र में इंजीनियरिग और गैर-इंजीनियरिग ट्रेड में दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप बना दिए गए हैं। अनुदेशकों को कहा गया है कि वह बेहतर तरीके से विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई करवाएं। दाखिला प्रक्रिया अभी चल रही है। जो नए दाखिले होंगे उन्हें भी वाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया जाएगा। विद्यार्थी 30 तक ट्रेड विकल्प में कर सकते हैं बदलाव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में पांचवी मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों को अपना ट्रेड बदलने का मौका दिया जा रहा है। महरौली रोड स्थित जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्य गीता आर सिंह ने बताया कि पांचवी मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों ने दाखिला फीस आनलाइन जमा कर दी है। अब सूची में शामिल विद्यार्थियों को अपना ट्रेड बदलने का मौका दिया जा रहा है।

ट्रेड बदलने के इच्छुक विद्यार्थी 28 से 30 नवंबर तक कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा की वेबसाइट www.द्बह्लद्बद्धड्डह्म4ड्डठ्ठड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद इंजीनियरिग और गैर-इंजीनियरिग के विभिन्न ट्रेड में खाली बची सीटों पर दाखिले के छठे चरण के तहत दो दिसंबर को मेरिट सूची जारी की जाएगी। इनमें आरक्षण लागू नहीं होगा। मेरिट सूची में सभी आरक्षित वर्ग की सीटों को सामान्य में परिवर्तित किया जाएगा। छठे चरण के तहत दाखिला प्रक्रिया नौ दिसंबर तक चलेगी।

प्राचार्य गीता आर सिंह ने बताया कि संस्थान की इंजीनियरिग और गैर-इंजीनियरिग की 25 ट्रेड की 920 में से 573 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। उम्मीद है कि छठे चरण के तहत दाखिले बढ़ेंगे।

chat bot
आपका साथी