प्याज के भाव नीचे आए, फिर भी आमजन की पहुंच से दूर

प्रति किलोग्राम प्याज के कीमत में लगभग 40 रुपये की गिरावट आई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 03:55 PM (IST)
प्याज के भाव नीचे आए, फिर भी आमजन की पहुंच से दूर
प्याज के भाव नीचे आए, फिर भी आमजन की पहुंच से दूर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्याज के कीमत में लगभग 40 रुपये किलो की गिरावट आई है। गुरुग्राम की विभिन्न सब्जी मंडियों में तीन दिन पहले तक 120 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा प्याज अब 80 रुपये में मिल रहा है। प्याज के भाव में आई कमी के बाद भी इसे खरीदना सभी के बस में नहीं है।

शहर के खांडसा रोड पर सब्जी बेचने वाले तनोज का कहना है कि प्याज की आवक में थोड़ी तेजी आई है। जिसके कारण भाव में कीमत में कमी आई है। रेट में अभी और कमी की बाट जोह रहे हैं। हालांकि अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। सब्जियों के थोक विक्रेता रमेश कुमार का कहना है कि प्याज की आवक कम होने से इसका भाव 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक चढ़ गया था। कीमत में अभी जो कमी आई है वह सरकार की जमाखोरी के खिलाफ सख्ती का नतीजा है।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल देश में प्याज की पैदावार में लगभग 40 फीसद की कमी आई है। आम लोगों को सस्ता प्याज मिल सके इससे लिए सरकार ने ईरान, तुर्की, अफगानिस्तान और इजिप्ट से प्याज आयात करने का निर्णय लिया है। इनका कहना है कि आमतौर पर नवंबर के पहले सप्ताह में प्याज का नया स्टॉक मंडी में आ जाता था। इस बार इसमें काफी देरी हो गई है। सब्जी कारोबारियों का कहना है कि यदि तुर्की का प्याज बाजार में आ जाता है तो कुछ ही दिनों में इसके भाव में तेजी से गिरावट आएगी।

chat bot
आपका साथी