बेटी के जन्म पर सरकार दे रही है 21 हजार रुपये की राशि

जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि लिगानुपात में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत अब तक जिले में 1272 लोगों को लाभ दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:54 PM (IST)
बेटी के जन्म पर सरकार दे रही है 21 हजार रुपये की राशि
बेटी के जन्म पर सरकार दे रही है 21 हजार रुपये की राशि

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि लिगानुपात में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा 'आपकी बेटी-हमारी बेटी' योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत अब तक जिले में 1272 लोगों को लाभ दिया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या पर प्रभावी ढंग से रोक लगाकर लिगानुपात में सुधार लाना तथा बालिकाओं को शिक्षा के पर्याप्त अवसर प्रदान करना है।

उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जिले के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में 22 जनवरी 2015 या उसके बाद जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये और सभी वर्गों की दूसरी तथा तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में आय की कोई सीमा नहीं है। योजना में लाभार्थी लड़की के बैंक खाते में कुल संचित राशि उसके 18 वर्ष पूरे होने पर ब्याज सहित देय होगी, बशर्ते लाभार्थी अविवाहित हो।

इस योजना के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन फार्म आंगनबाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र पर मुफ्त उपलब्ध है। इसके अलावा महिला तथा बाल विकास विभाग की वेबसाइट से भी फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। महिला तथा बाल विकास विभाग गुरुग्राम की कार्यक्रम अधिकारी सुनैना ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटी के जन्म पर कुआं पूजन तथा गोद भराई आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी