अस्पतालों में बढ़े बुखार और खांसी के मरीज

मौसम का मिजाज बदलते ही साइबर सिटी में जुकाम बुखार और खांसी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों तक की ओपीडी में इनके मरीजों की लंबी लाइन लग रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:09 PM (IST)
अस्पतालों में बढ़े बुखार और खांसी के मरीज
अस्पतालों में बढ़े बुखार और खांसी के मरीज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मौसम का मिजाज बदलते ही साइबर सिटी में जुकाम, बुखार और खांसी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों तक की ओपीडी में इनके मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। माहौल ऐसा है कि यदि किसी को सामान्य बुखार भी हो रहा है तो लोगों को डेंगू की आंशका सताने लगती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया है कि बृहस्पतिवार को जिले में डेंगू के छह नए मरीज आए हैं। अब डेंगू पीड़ितों की संख्या जिले में 196 हो गई है।

सेक्टर-10ए नागरिक अस्पताल की ओपीडी में रोजाना औसतन चार सौ मरीज जुकाम, खांसी और बुखार के आ रहे हैं। वहीं हर निजी अस्पताल की ओपीडी में भी अधिकतर इन्हीं के मरीज आ रहे हैं। नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए आए श्रवण का कहना है कि लंबी लाइन लगती है बारी का इंतजार करना बड़ा कठिन हो जाता है। इनका कहना है कि मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पताल में डाक्टरों की संख्या को बढ़ा देना चाहिए, जिससे लोगों को लंबे समय तक लाइन में नहीं लगना पड़े। लोगों का कहना है कि जब से बारिश हुई है, मौसमी बीमारियों की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़ गई है। यही कारण है कि डेंगू के मामलों में भी वृद्धि होती दिख रही है।

चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू से बचाव के लिए जो भी उपाय लोगों का बताए गए हैं उनका पालन करना चाहिए। घर में या घर के आसपास पानी को एकत्र नहीं होने दें। सीएमओ डा. विरेंद्र यादव के मुताबिक जिले में डेंगू नियंत्रण में है। लोग उपचार से ठीक हो रहे हैं। सभी को सतर्कता बरतने की जरूरी है।

chat bot
आपका साथी