परीक्षा के लिए तैयार तो थे, लेकिन जीवन की सुरक्षा भी जरूरी है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा परीक्षाओं को लेकर लिए गए फैसले की तर्ज पर ही हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 20 अप्रैल से शुरू होने वाली कक्षा 10 की परीक्षा रद और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:17 PM (IST)
परीक्षा के लिए तैयार तो थे, लेकिन जीवन की सुरक्षा भी जरूरी है
परीक्षा के लिए तैयार तो थे, लेकिन जीवन की सुरक्षा भी जरूरी है

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा परीक्षाओं को लेकर लिए गए फैसले की तर्ज पर ही हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 20 अप्रैल से शुरू होने वाली कक्षा 10 की परीक्षा रद और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

सीबीएसई की तरह ही हरियाणा शिक्षा बोर्ड के कक्षा 10 के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जो विद्यार्थी इस प्रक्रिया से दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें सामान्य स्थिति होने पर परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। वहीं कक्षा 12 की परीक्षाएं कराने को लेकर एक जून के बाद स्थिति का अवलोकन करते हुए निर्णय लिया जाएगा। परीक्षाएं कराने पर विद्यार्थियों को कम से कम 15 दिन पहले नोटिस देते हुए डेटशीट जारी की जाएगी। स्कूल प्राचार्यों द्वारा स्कूल असेसमेंट टेस्ट के अंक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

प्राचार्यों से बातचीत

जिस तरह से प्रदेश में कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ रहा है यह चिता का विषय है। ऐसे में सरकार का परीक्षा नहीं कराने का फैसला ठीक है। विद्यार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। कक्षा बारह के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

- सुनील शर्मा, प्रिसिपल, जैकबपुरा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों का स्वास्थ्य सबसे पहले है। सरकार का परीक्षा नहीं कराने का निर्णय एकदम ठीक है। जिस प्रकार स्थिति बनी हुई है इसमें परीक्षाएं लेना कहीं से भी उचित नहीं है। हालांकि सरकार के इस फैसले से होनहार विद्यार्थियों में निराशा है।

- सुदेश राघव, प्रिसिपल, कादीपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों के हित को देखते हुए सरकार का यह फैसला ठीक है। अगर कक्षा दस का कोई विद्यार्थी इंटरनल असेसमेंट के अंक से असंतुष्ट है तो उसे भी स्थित सामान्य होने पर परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। इसलिए विद्यार्थी पढ़ाई करते रहें।

- आशा मिगलानी, प्रिसिपल, सुशांत लोक स्थित माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

विद्यार्थियों से बातचीत

कोरोना महामारी से हुए लाकडाउन के बाद परीक्षा को लेकर पूरी मेहनत से तैयारी की थी। इसलिए परीक्षाएं होनी चाहिए लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार का यह निर्णय भी एकदम उचित है।

- सलोनी, छात्रा कक्षा दस परीक्षाएं केवल स्थगित हुई हैं। अब नई समय समय-सारणी बनाकर पढ़ाई करनी होगी। जिस तरह से कोरोना संक्रमित की संख्या बढ़ रही है यह भी चिता का विषय है। हालांकि डेटशीट को लेकर संशय रहेगा।

- देव, छात्र कक्षा बारह

chat bot
आपका साथी