अरावली के अंसल क्षेत्र में बने अवैध फार्म हाउस के गेट, चारदीवारी तोड़ी

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) द्वारा अरावली वन क्षेत्र से अवैध निर्माण गिराने के निर्देशों को लेकर हो रही कार्रवाई की कड़ी में बुधवार शाम अरावली अंसल क्षेत्र में पंद्रह अवैध फार्म हाउसों को तोड़ा गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:33 PM (IST)
अरावली के अंसल क्षेत्र में बने अवैध  फार्म हाउस के गेट, चारदीवारी तोड़ी
अरावली के अंसल क्षेत्र में बने अवैध फार्म हाउस के गेट, चारदीवारी तोड़ी

संवाद सहयोगी सोहना (गुरुग्राम): राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) द्वारा अरावली वन क्षेत्र से अवैध निर्माण गिराने के निर्देशों को लेकर हो रही कार्रवाई की कड़ी में बुधवार शाम अरावली अंसल क्षेत्र में पंद्रह अवैध फार्म हाउसों को तोड़ा गया। पुलिस बल के साथ पहुंचे नगर परिषद सोहना के दस्ते ने दो अर्थमूवर की लगाकर फार्म हाउस के मुख्य गेट व चारदीवारी गिरा दी। तोड़फोड़ रोकने के लिए अंसल रिट्रीट वेल्फेयर एसोसिएशन की ओर से जिला अदालत में याचिका भी लगाई गई है, जिसकी सुनवाई शुक्रवार को होगी।

तोड़फोड़ शुरू होते ही दो फार्म हाउस मालिकों ने विरोध भी किया पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट शैली मलिक ने उनकी नहीं सुनी। पुलिस कर्मियों ने उन्हें वहां से हटा दिया। कार्रवाई सुबह दस बजे से होनी थी मगर तेज बारिश होने के चलते शाम छह बजे से कार्रवाई शुरू हुई जो रात नौ बजे तक चली। बता दें कि अरावली वन क्षेत्र में नियमों को ताक में रख चार सौ से अधिक फार्म हाउस बनाए गए हैं।

इससे पहले एक साल में 110 फार्म हाउस तोड़े जा चुके थे, जिसमें कुछ नए फार्म हाउस भी शामिल हैं। नगर परिषद सोहना के कार्यकारी अधिकारी संदीप मलिक ने कहा कि एनजीटी के आदेश पर कार्रवाई की गई। आगे भी अवैध फार्म तोड़े जाएंगे। उन्होंने कहा अदालत में नगर परिषद ने अपना पक्ष रख दिया है।

ग्वालपहाड़ी की अवैध कालोनी में तोड़े अवैध निर्माण

(फोटो- 29 जीयूआर 12)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम एन्फोर्समेंट टीम ने बृहस्पतिवार को ग्वाल पहाड़ी में अवैध निर्माणों को ढहाया। जोन-3 की एन्फोर्समेंट टीम के इंचार्ज सहायक अभियंता संजोग शर्मा, कनिष्ठ अभियंता हरिओम व पटवारी सुनील कुमार की टीम जेसीबी व पुलिस बल लेकर ग्वाल पहाड़ी पहुंची। यहां पर अवैध रूप से कालोनी विकसित की जा रही थी। टीम ने जेसीबी की मदद से अवैध रूप से बन रही एक बड़ी इमारत व वेयरहाउस को ढहाया। इसके अलावा टीम ने चार अस्थायी स्ट्रक्चर भी तोड़ने की कार्रवाई की। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर पुलिस बल मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी