आइटीआइ दाखिला: जागरूकता अभियान से बढ़ रहे हैं दाखिले के लिए नए रजिस्ट्रेशन

जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) ने नया सत्र 2020-2021 के तहत दाखिला संख्या बढ़ाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान का असर दाखिले के नए रजिस्ट्रेशन पर दिखने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 02:53 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 02:53 PM (IST)
आइटीआइ दाखिला: जागरूकता अभियान से बढ़ रहे हैं दाखिले के लिए नए रजिस्ट्रेशन
आइटीआइ दाखिला: जागरूकता अभियान से बढ़ रहे हैं दाखिले के लिए नए रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) ने नया सत्र 2020-2021 के तहत दाखिला संख्या बढ़ाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान का असर दाखिले के नए रजिस्ट्रेशन पर दिखने लगा है। संस्थान की प्राचार्य गीता आर सिंह ने बताया कि नए रजिस्ट्रेशन के लिए दाखिला पोर्टल 16 नवंबर तक खुला हुआ है। अब तक सौ से अधिक नए रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उम्मीद है कि जल्द ही इनकी संख्या में बढ़ोतरी होगी।

गीता आर सिंह ने बताया कि दाखिले का चौथा चरण चल रहा है। अभी तक जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 30 प्रतिशत सीटों पर ही दाखिले हो पाए हैं। इंजीनियरिग और गैर-इंजीनियरिग ट्रेड में दाखिलों की संख्या में बढ़ोतरी हो इसके लिए जिला आइटीआइ अब जागरूकता अभियान चला रही है। विद्यार्थियों को दाखिला लेने के लिए वाट्सएप, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर विभिन्न ट्रेड और उनसे जुड़े रोजगारों की वीडियो बनाकर शेयर की जा रही है। इसके अलावा ग्राम पंचायतों को भी कहा गया है कि वह अपने गांव में विद्यार्थियों को विभिन्न ट्रेडों की जानकारी दें और दाखिले के लिए प्रेरित करें।

गीता आर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से आनलाइन किया गया है। संस्थान में 90 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी ग्रामीण अंचल से आते हैं। इनके पास आनलाइन दाखिले में आवेदन करने व ट्रेड संबंधी अन्य जानकारी के लिए संसाधन उपलब्ध नहीं है। जानकारी के अभाव में विद्यार्थी दाखिले से वंचित हो रहे हैं। ऐसे में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा ने विद्यार्थियों को दाखिले के लिए आवेदन करने व आवेदन में संशोधन करने का एक और मौका दिया है। इच्छुक विद्यार्थी दाखिले के लिए 16 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन विद्यार्थियों को पांचवीं काउंसिलिग में शामिल किया जाएगा। संस्थान में 25 ट्रेड की 920 सीटें हैं। इनमें से अभी तक 332 सीटों पर ही दाखिले हो पाए हैं। चौथे चरण में दाखिलों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी