केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण, साल के अंत तक मिलेगी खुशखबरी

गडकरी ने खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से लेकर दिल्ली इलाके तक का दौरान गुड़गांव से सांसद व केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार)राव इंद्रजीत सिंह दिल्ली से सांसद रमेश बिधुड़ी एवं गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला के साथ बस से दौरा कर बारीकी से जानकारी हासिल की।

Prateek KumarThu, 04 Mar 2021 05:15 PM (IST)
हरियाणा इलाके में एक्सप्रेस-वे का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है

गुरुग्राम [आदित्य राज]। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। उन्होंने खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से लेकर दिल्ली इलाके तक का दौरान गुड़गांव से सांसद व केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह, दिल्ली से सांसद रमेश बिधुड़ी एवं गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला के साथ बस से दौरा कर बारीकी से जानकारी हासिल की। इस दाैरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारियों ने उन्हें प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई।

दिल्ली इलाके में अगले साल के अंत तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर से ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए दिल्ली इलाके में महिपालपुर स्थित शिवमूर्ति के सामने से लेकर गुरुग्राम इलाके में खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक तक द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण चल रहा है। एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 29 किलोमीटर है। इसमें से 18.9 किलोमीटर भाग हरियाणा इलाके में जबकि बाकी 10.1 किलोमीटर भाग दिल्ली इलाके में पड़ता है। 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड जबकि लगभग चार किलोमीटर भाग भूमिगत (टनल) बनाया जा रहा है। एलिवेटेड भाग में आठ लेन का फ्लाईओवर सिंगल पियर पर बनाया जा रहा है। ऐसा प्रयोग देश में पहली बार किया जा रहा है। पूरे प्रोजेक्ट के ऊपर लगभग 9 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

चार हिस्सों में बंटा है पूरा प्रोजेक्ट

पूरे प्रोजेक्ट को चार हिस्सों मेंं बांटा गया है। दिल्ली इलाके के दोनों हिस्सों का निर्माण जय कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड नामक कंपनी कर रही है जबकि हरियाणा यानी गुरुग्राम इलाके में दोनों हिस्सों का निर्माण एलएंडटी नामक कंपनी कर रही है। गुरुग्राम इलाके में निर्माण कार्य इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है जबकि दिल्ली इलाके के हिस्से अगले साल के अंत तक तैयार होंगे।

पहला पैकेज गुरुग्राम इलाके में खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से बसई-धनकोट के नजदीक तक लगभग 8.76 किलोमीटर का है। इसके ऊपर 1859 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। दूसरा पैकेज बसई-धनकोट के नजदीक से लेकर हरियाणा-दिल्ली सीमा तक लगभग 10.2 किलोमीटर का है। इसके भाग के निर्माण पर 2228 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। दिल्ली इलाके में एक पैकेज हरियाणा-दिल्ली सीमा से बिजवासन तक लगभग 4.20 किलोमीटर का है। इसके ऊपर लगभग 2068 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

दूसरा पैकेज बिजवासन से शिवमूर्ति तक 5.90 किलोमीटर का है। इसके ऊपर 2507 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ छह लेन की सर्विस लेन भी बनाई जा रही है। इस तरह एक्सप्रेस-वे व सर्विस लेन को मिलाकर कुल 14 लेन होगी।

टोल प्लाजा के नजदीक क्लोवरलीफ का निर्माण होगा

खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक दिल्ली-जयपुर हाईवे के ऊपर क्लोवरलीफ फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इससे साउदर्न पेरिफेरल रोड से आने वाले वाहन, द्वारका एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहन एवं दिल्ली-जयपुर हाईवे के वाहन इधर-उधर से पूरी स्पीड में निकल सकेंगे। द्वारका इलाके में चार लेवल का इंटरचेंज बनाया जाएगा। यही नहीं एयरपोर्ट तक जाने के लिए 3.6 किलोमीटर लंबाई की सुरंग बनाने के ऊपर जोर दिया जा रहा है। एनएचएआइ के अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को यह भी जानकारी दी कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण के रास्ते में आ रहे 12 हजार से अधिक पेड़ ट्रांसप्लांट किए गए हैं। एक्सप्रेस-वे पर पूरी तरह से स्वचालित टोल सिस्टम होगा।

केंद्रीय मंत्री का जगह-जगह स्वागत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का गुरुग्राम इलाके में दो जगह जबकि दिल्ली इलाके में एक जगह स्वागत किया गया। सबसे पहले खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक स्वागत किया गया। फिर एक किलाेमीटर आगे एलएंडटी कंपनी की ओर से प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए व्यवस्था की गई थी। यहां पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राव इंद्रजीत सिंह, सांसद रमेश बिधुड़ी एवं विधायक सुधीर सिंगला का एनएचएआइ के अधिकारियों के साथ ही जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस उपायुक्त (मानेसर) वरुण सिंगला एवं आसपास के ग्रामीणों ने स्वागत किया।

इस मौके पर गुरुग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह एवं भाजपा के जिला महामंत्री मनीष गाडौली सहित काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी उपस्थित थे। हरियाणा-दिल्ली सीमा पर जय कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड की ओर से स्वागत किया गया। वहां पर भी प्रोजेक्ट के माडल का केंद्रीय मंत्री ने अवलोकन किया। इस मौके पर एनएचएआइ के सदस्य मनोज कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.