बदलते वक्त के साथ खत्म हो रहा महिला और पुरूषों के फैशन का अंतर, बदलावों का दौर बरकरार

पुरुषों की यह बराबरी और रैंप से उतरकर महानगरों में दिखने लगी है। पारंपरिक आयोजनों और उत्सवों में तो यह बराबरी साफ नजर आ रही थी लेकिन अब कैजुअल वियर व फार्मल वियर में भी जेंडर न्यूट्रल स्टाइल की झलक देखने को मिल रही है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 03:08 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 03:08 PM (IST)
बदलते वक्त के साथ खत्म हो रहा महिला और पुरूषों के फैशन का अंतर, बदलावों का दौर बरकरार
महिला और पुरूषों में खत्म हो रहा बदलते वक्त के साथ फैशन का अंतर। (फाइल फोटो)

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम। फैशन के क्षेत्र में बदलावों का दौर हमेशा से बरकरार रहा है लेकिन अभी तक महिला व पुरुषों के फैशन में अंतर हुआ करता था। अब बदलते वक्त में यह अंतर भी खत्म हो गया है। कॉस्मेटिक्स से लेकर ज्वेलरी व कपड़ों तक में पुरुष भी महिलाओं की बराबरी कर रहे हैं।

पुरुषों की यह बराबरी और रैंप से उतरकर महानगरों में दिखने लगी है। पारंपरिक आयोजनों और उत्सवों में तो यह बराबरी साफ नजर आ रही थी लेकिन अब कैजुअल वियर व फार्मल वियर में भी जेंडर न्यूट्रल स्टाइल की झलक देखने को मिल रही है। इन दिनों फेस्टिव और वेडिंग सीजन में इसके उदाहरण देखने को मिल रहे हैं।

क्या है जेंडर न्यूट्रल स्टाइल

जेंडर न्यूट्रल स्टाइल का मतलब महिला व पुरुषों के फैशन में समानता आ गई है। पर्सनालिटी कोच निधि जिग्तियानी के मुताबिक पहले पुरुष केवल लिप बाम का प्रयोग करते थे लेकिन अब लिपस्टिक के शेड्स उपयोग में लाने लगे हैं। इसके अलावा सामान्य मेकअप के साथ साथ अब कपड़ों में भी एकरूपता आ गई है। पुरुष महिलाओं की व महिला पुरुषों के पैटर्न पर आधारित फैशन को अपना रहे हैं। अब महिलाओं की ही तरह पुरुषों के परिधान भी इकत, बांधनी, लहरिया व खादी जैसे फेब्रिक में बन रहे हैं। इसी को जेंडर न्यूट्रल स्टाइल कहते हैं। फैशन डिजाइनर नीरू पाहवा का कहना है कि अब पुरुषों के फैशन में भी बहुत से प्रयोग करने का दौर आ गया है और महानगरों में इसे तेजी से फॉलो किया जा रहा है।

'महिलाएं तो पहले से ही पुरुषों के सामान्य टी-शर्ट व जींस आदि पहनती थीं लेकिन अब मेल पैटर्न के पैंट शर्ट, कुर्ता पायजामा व अन्य चीजें पहनने लगीं हैं। यह चीजें फैशन शोज से शुरू हुईं और अब लोग इस फैशन को न केवल अपना रहे हैं बल्कि उनकी परैवी भी कर रहे हैं। इससे फैशन बाजार को प्रयोगों के लिए नई दिशाएं मिल रही हैं।'

- राखी कपूर, फैशन डिजाइनर, दिल्ली

'कपड़ों की ही तरह ज्वेलरी में पुरुषों की रुचि बढ़ी है। अब वे भी महिलाओं के लिए बनी एक्सेसरीज कैरी करते हैं। ऐसे में अब कुछ अलग नहीं रह गया है। शीशे से लेकर सिल्वर, गोल्ड व प्लेटिनम तक की ज्वेलरी में जेंडर न्यूट्रल रेंज आ गई है। यह स्टाइ¨लग अब ग्लोबल फैशन का हिस्सा हो गई है ऐसे में सोशल मीडिया पर भी इनका खासा बोलबाला है।'

- आयशा डाहरा, ज्वेलरी डिजाइनर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी