गुरुग्राम में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का हिस्सा भरभरा कर गिरा, तीन मजदूर घायल

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का हिस्सा भरभरा कर गिरा। गुरुग्राम के द्वारका एक्सप्रेस वे पर बन रहें निर्माणधीन फ्लाईओवर गिर गया। पुल के गिरते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। यह घटना गांव दौलताबाद के पास की हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 08:43 AM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 11:07 AM (IST)
गुरुग्राम में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का हिस्सा भरभरा कर गिरा, तीन मजदूर घायल
रुग्राम में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का हिस्सा भरभरा कर गिरा ।

गुरुग्राम [ आदित्य राज/ संजय गुलाटी]। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा रविवार को भरभरा कर गिर गया। गुरुग्राम के द्वारका एक्सप्रेस वे पर बन रहें निर्माणधीन फ्लाईओवर के एक हिस्से के गिरते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। यह घटना गांव दौलताबाद के पास की हैं। जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में तीन मजदूर घायल हो गए हैं जिन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायल तीन श्रमिकों में से दो की पहचान राजन प्रताप और दीपांकर के रुप में की गई है। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्यों के दौरान सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती जा रही थी।दैनिक जागरण में कई बार इस विषय को प्रमुखता से उठाया भी था। 

बता दें कि यह फ्लाईओवर खेड़कीदौला टोल प्लाजा से शिव मूर्ति तक बनाया जा रहा हैं। इस तरह का हादसा पहले 20 अगस्त 2020 की रात सोहना गुरुग्राम रोड पर हो चुका है। यहां पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक स्लैब गिर गया था।

बता दें कि दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर से ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए गुरुग्राम इलाके में खेड़कीदौला टोल प्लाजा से लेकर दिल्ली इलाके में महिपालपुर के नजदीक शिवमूर्ति के सामने तक द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके निर्माण पर लगभग नौ हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुल लंबाई 29 किलोमीटर है। इसका 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में जबकि बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली इलाके में पड़ता है। 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड जबकि लगभग चार किलोमीटर हिस्सा भूमिगत (टनल) बनाया जा रहा है।

एलिवेटेड हिस्से में आठ लेन का फ्लाईओवर सिंगल पियर पर देश में पहली बार बनाया जा रहा है। द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ छह लेन की सर्विस लेन भी बनाई जाएगी। इस साल के अंत तक गुरुग्राम भाग का जबकि अगले साल अगस्त से सितंबर तक दिल्ली भाग का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है। द्वारका एक्सप्रेस-वे से पालम एयरपोर्ट तक जाने के लिए 3.6 किलोमीटर लंबाई की सुरंग बनाने के ऊपर भी जोर दिया जा रहा है।

चार हिस्सों में बांटकर चल रहा निर्माण

प्रोजेक्ट पर बेहतर तरीके से काम हो इसके लिए इसे चार हिस्सों में बांटा गया है। गुरुग्राम इलाके के दोनों हिस्सों के निर्माण की जिम्मेदारी एलएंडटी नामक कंपनी के पास जबकि दिल्ली इलाके के दोनों हिस्सों की जिम्मेदारी जय कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड नामक कंपनी के पास है। गुरुग्राम इलाके में पहला पैकेज खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से बसई-धनकोट के नजदीक तक लगभग 8.76 किलोमीटर का है। इसके निर्माण पर 1859 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

दूसरा पैकेज बसई-धनकोट के नजदीक से गुरुग्राम-दिल्ली सीमा तक लगभग 10.2 किलोमीटर का है। इसके निर्माण पर 2228 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह दिल्ली के इलाके में पहला पैकेज गुरुग्राम-दिल्ली सीमा से बिजवासन तक लगभग 4.20 किलोमीटर का है। इसके निर्माण पर 2068 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। दूसरा पैकेज बिजवासन से महिपालपुर में शिवमूर्ति तक 5.90 किलोमीटर का है। इस भाग के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

chat bot
आपका साथी