संपत्तिकर बकायेदारों के शापिंग मॉल्स में चस्पा होंगे नोटिस, सीवर पानी के कनेक्शन काटने की तैयारी

नोटिस के बावजूद संपत्ति कर का भुगतान नहीं करने वालों के सीवर और पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसको लेकर संयुक्त आयुक्त जसप्रीत कौर की अध्यक्षता में एक बैठक भी हो चुकी है। जोन-3 के एक्सईएन व उनकी टीम काे ये कनेक्शन काटने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 02:56 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 02:56 PM (IST)
संपत्तिकर बकायेदारों के शापिंग मॉल्स में चस्पा होंगे नोटिस, सीवर पानी के कनेक्शन काटने की तैयारी
नगर निगम ने संपत्ति कर बकायेदारों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम।  नगर निगम ने संपत्ति कर बकायेदारों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। जोन-3 की संपत्ति कर शाखा द्वारा शापिंग मॉल्स बकायेदारों के नोटिस चस्पा किए जाएंगे। इस जोन के ज्यादातर शापिंग माॅल्स एमजी रोड और गोल्फकोर्स रोड पर स्थित हैं और ये नोटिस मॉल के अंदर लिफ्ट, रिसेपशन और लॉबी में चिपकाए जाएंगे।

नोटिस के बावजूद संपत्ति कर का भुगतान नहीं करने वालों के सीवर और पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसको लेकर संयुक्त आयुक्त जसप्रीत कौर की अध्यक्षता में एक बैठक भी हो चुकी है। जोन-3 के एक्सईएन व उनकी टीम काे ये कनेक्शन काटने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। क्षेत्रीय कराधान अधिकारी समीर श्रीवास्तव के मुताबिक संपत्ति कर का भुगतान नहीं करने पर संपत्तियों को नीलाम करने का भी प्रावधान है। टैक्स का भुगतान न मिलने की वजह से नगर निगम के तमाम काम नहीं हो पा रहे हैं। यदि निगम को ये बकाया पैसा मिल जाए तो वो विकास के काम कर सकें। 

15 करोड़ रुपये हैं बकाया

एमजी रोड और गोल्फोर्स पर लगभग 25 शापिंग मॉल्स और कांप्लेक्स हैं। इनमें करीब 250 संपत्तियों पर 15 करोड़ रुपये का संपत्ति कर बकाया है। बार-बार नोटिस भेजने के बावजूद संपत्ति कर जमा नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे डिफाल्टरों की सूची अब नगर निगम की कर शाखा ने तैयार कर ली है। नोटिस चस्पा करने के अगर 15 दिन के अंदर संपत्ति कर जमा नहीं करवाया तो सीवर व पानी के कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

65 डिफाल्टर संपत्तियों की होगी ई नीलामी

नगर निगम के चारों जोन में 65 संपत्ति कर बकायेदारों पर करोड़ों रुपये का संपत्ति कर बकाया है। अब ऐसे डिफाल्टरों की संपत्ति को नीलाम करने की तैयारी की जा रही है। चार दिसंबर को इन संपत्तियों की ई नीलामी होगी। खास बात ये है कि इन 65 बकायेदारों में से कई संपत्तियों पर 50 लाख 85 लाख रुपये तक भी बकाया है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी