Gurugram Fake Call Centers: दिल्ली से सटे इस शहर में फैला है फर्जी कॉल सेंटरों का जाल

पूछताछ के मुताबिक कॉल सेंटरों के कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों के कम्प्यूटर सिस्टम में पहले वायरस भेजते थे। फिर फोन करके तकनीकी सहायता देने की बात करते थे। जिनसे बात हो जाती थी उनसे तकनीकी सहायता के नाम पर 100 से 500 डालर तक वसूलते थे।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 12:12 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 12:12 PM (IST)
Gurugram Fake Call Centers: दिल्ली से सटे इस शहर में फैला है फर्जी कॉल सेंटरों का जाल
हाल ही में हुआ दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़।

गुरुग्राम [आदित्य राज]। साइबर सिटी में फर्जी कॉल सेंटरों पर लगाम नहीं लग पा रही है। इसका प्रमाण है कि शुक्रवार रात भी सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की टीम द्वारा सेक्टर-35 इलाके में दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया जाना। इससे पहले शहर में 25 फर्जी कॉल सेंटर पकड़े जा चुके हैं। शुक्रवार शाम सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की टीम के प्रभारी डीएसपी इंद्रजीत यादव को सूचना मिली थी कि सेक्टर-35 इलाके की जीएसएम टेक्नोलाजी बिल्डिंग में दो फर्जी कॉल सेंटर चल रहे हैं। सूचना के आधार पर टीम गठित कर मौके पर भेजा गया। टीम पहले बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल पर संचालित उनोलो टेक्नोलाजी प्राइवेट लिमिटेड नामक कॉल सेंटर में पहुंची। वहां पर काफी संख्या में कर्मचारी काम कर रहे थे।

पूछताछ करने पर पता चला कि सेंटर बिना अनुमति के चल रहा है। सेंटर का संचालक दिल्ली निवासी रोशन थामस मौके पर नहीं मिला, लेकिन उसके दो पार्टनर दिल्ली के ही रहने वाले मनीष एवं सुनील त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से दो लैपटाप एवं छह लाख 48 हजार रुपये नगद बरामद किए गए। इसके बाद टीम इंडोसाफ्ट टेक्नोलाजी प्राइवेट लिमिटेड नाम से चलाए रहे काॅल सेंटर में पहुंची। छानबीन में पता चला कि इस सेंटर के पास भी अनुमति नहीं। संचालक बिहार निवासी राहुल कुमार मौके पर नहीं मिला। पूछताछ के बाद मौके पर मौजूद राहुल के पार्टनर जिगर व हंसराज को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके कब्जे से चार सीपीयू एवं दो लैपटाप बरामद किए गए। पूछताछ के मुताबिक कॉल सेंटरों के कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों के कम्प्यूटर सिस्टम में पहले वायरस भेजते थे। फिर फोन करके तकनीकी सहायता देने की बात करते थे। जिनसे बात हो जाती थी उनसे तकनीकी सहायता के नाम पर 100 से 500 डालर तक वसूलते थे। सीएम फ्लाइंग स्क्वायड के प्रभारी डीएसपी इंद्रजीत यादव ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। पता किया जा रहा है कि कबसे कॉल सेंटर चलाए जा रहे थे। अब तक कितने लोगों के साथ ठगी की गई और कितनी राशि वसूली गई। यह भी पता किया जा रहा है कि कितने खातों में पैसे जमा कराए गए।

पकड़े जा चुके हैं 30 से अधिक फर्जी कॉल सेंटर

पिछले कुछ सालों के दौरान साइबर सिटी में 30 से अधिक फर्जी कॉल सेंटर पकड़े जा चुके हैं। सबसे अधिक फर्जी कॉल सेंटर उद्योग विहार इलाके में पकड़े जा चुके हैं। फर्जी काॅल सेंटरों का गोरखधंधा बढ़ने के पीछे मुख्य कारण यह है कि उन लोगों को टारगेट किया जाता है जिन्हें पता ही नहीं होता है कि उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। उन्हें लगता है कि तकनीकी सहायता देने के लिए फोन किया गया है। सभी फर्जी कॉल सेंटर के कर्मचारी विदेशी नागरिकों को ही टारगेट करते हैं। सबसे अधिक अमेरिका के लोगों को टारगेट किया जाता है। तकनीकी सहायता देने के नाम पर ही नहीं बल्कि लॉटरी निकलने के नाम, इंश्योरेंस दिलाने के नाम पर, लाेन दिलाने के नाम पर भी विदेशी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी की जाती है।

साइबर सिटी में फर्जी कॉल सेंटरों के कुछ मामले   22 जनवरी 2018 : शहर के विभिन्न इलाकों में चल रहे 10 फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़   31 मार्च 2018 : उद्योग विहार इलाके में संचालित एक फर्जी काॅल सेंटर का भंडाफोड़   6 जुलाई 2018 : उद्योग विहार में संचालित एक फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा गया   7 जुलाई 2018 : सोहना रोड जेएमडी मेगापॉलिस मॉल में फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश   29 जुलाई 2018 : उद्योग विहार इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़   28 नवंबर 2018 को : शहर के विभिन्न इलाकों में चल रहे आठ फर्जी काॅल सेंटर का पर्दाफाश   27 मई 2019 : माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के नाम से चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़  6 अगस्त 2019 : सेक्टर-37 में संचालित एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़   3 दिसंबर 2019 : सोहना रोड स्थित स्थित स्पेज आईटी पार्क में संचालित फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश  23 जनवरी 2020 : सेक्टर-18 में संचालित एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़  3 मार्च 2020 : उद्योग विहार इलाके में संचालित एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़   8 अगस्त 2020 : सोहना रोड स्थित जेएमडी मेगापॉलिस मॉल में संचालित फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़   10 सितंबर : सुशांत लोक इलाके में गैलेरिया मार्केट के नजदीक संचालित फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़  16 अक्टूबर : उद्योग विहार में संचालित फर्जी कॉल सेंटर का सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की टीम ने किया भंडाफोड़

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी