Lockdown Extension: गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी और पलवल में बढ़ेगा लॉकडाउन या होगा छूट का एलान

Lockdown AGAIN In Gurugram Faridabad ! दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में भी सोमवार को लॉकडाउन खत्म हो रहा है। गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत रेवाड़ी महेंद्रगढ़ जिले के लोगों को उम्मीद है कि कोरोना के कम होते मामलों के चलते 5 जुलाई से कुछ और राहत मिल सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 09:18 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 03:01 PM (IST)
Lockdown Extension: गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी और पलवल में बढ़ेगा लॉकडाउन या होगा छूट का एलान
Lockdown Extended AGAIN ! गुरुग्राम समेत एनसीआर के 6 शहरों में क्या फिर बढ़ेगा लॉकडाउन

गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, जागरण न्यूज नेटवर्क। जहां एक ओर 5 जुलाई से दिल्ली में स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को खोलने की छूट मिली है तो वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स और जिम खुलेंगे।  इस बीच दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में भी सोमवार को लॉकडाउन खत्म हो रहा है, ऐसे में लोग कयास लगा रहे हैं कि यहां पर कई और छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ जिले के लोगों को उम्मीद है कि कोरोना के कम होते मामलों के चलते 5 जुलाई से स्विमिंग पूल और स्पा खोलने की अनुमति मिल जाए।

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अहम एलान के तहत सोमवार (5 जुलाई) से स्टेडियम, जिम, सिनेमा हाल और मल्टीप्लेक्स समेत कई अन्य चीजों को खोलने की अनुमति दी है। वहीं, कहा जा रहा है कि गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत हरियाणा के जिलों के प्रशासनिक अधिकारी पूरी तरह लॉकडाउन को खोलने के पक्ष में नहीं हैं। यही वजह है कि 5 जुलाई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे लोग नियंत्रित और संयमित रहें। 

फिलहाल मिली हैं ये छूट

गाइडलाइन के मुताबिक, विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की अनुमति है, लेकिन अभी सिर्फ स्कॉलर लोग ही वहां जा रहे हैं।  प्रैक्टिकल करने वाले छात्रों को लैब में जाने की अनुमति है। स्कूल संस्थान में भी सिर्फ उन छात्रों को बुलाया जा सकेगा, जिन्हें कोई डाउट होगा।  दुकानों के खुलने का समय बढ़ा दिया गया है। अब सुबह 9 बजे से रात आठ बजे तक दुकानें खोली जा रही हैं।  मॉल भी सुबह 10 से लेकर 8 बजे तक खुल रहे हैं। रेस्तरां को भी रात के 10 बजे तक खोलने की अनुमति है। पहले की तरह होम डिलीवरी का ऑप्शन जारी है। रेस्तरां में पाबंदी के तौर पर 50 फीसद वाले नियम का अभी भी सख्ती से पालन करना है। मॉल में भी एक बार में सिर्फ क्षमता अनुसार 50 फीसद उपभोक्ताओं को को ही बुलाया जा सकता है।

इन्हें नहीं मिली हैं छूट आंगनबाड़ी केंद्रों को अभी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। स्कूलों को 15 जुलाई तक बंद रखने की घोषणा की गई है। स्पा बंद हैं स्विमिंग पूल को भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है।

धार्मिक स्थल और शादियों को लेकर ये हैं निर्देश

फिलहाल धार्मिक स्थल खुले हैं और कुल 50 लोगों को एक बार में दर्शन के लिए जाने दिया जा रहा है। शादियों-समारोह में 50 लोगों को बुलाने की अनुमति हैं, लेकिन राज्य में अभी बरात लाने और ले जाने पर पाबंदी जारी है। जिम सुबह 6 बजे से रात आठ बजे तक खुल रहे हैं, लेकिन 50 फीसद ग्राहक ही उपस्थित रहेंगे।

फरीदाबाद और गुरुग्राम में घटे कोरोना के मामले, मिली राहत

फरीदाबाद  जिला स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कोरोना के दो नए मामलों की पुष्टि की है, जबकि आठ लोग स्वस्थ हुए हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या अब 50 से भी कम रह रह गई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अब केवल 43 संक्रमित ही बचे हैं। इनमें से 21 अस्पतालों में और 22 होम आइसोलेशन में रखा गया है। इस समय आठ संक्रमित विभिन्न अस्पतालों के आइसीयू में आक्सीजन सपोर्ट पर और एक मरीज वेंटिलेटर पर है। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत ने बताया कि रिकवरी रेट 99.2 फीसद बना हुआ है। शनिवार 3152 सैंपल लिए गए। इनमें से 359 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। अभी तक 940193 सैंपल लिए जा चुके हैं। 

वहीं, गुरुग्राम में जिले में शनिवार को छह कोरोना संक्रमित मरीज मिले और दो मरीज की मौत हुई। 09 मरीज स्वस्थ हुए। 4286 लोगों की कोरोना जांच हुई। सभी की आरटीपीसीआर जांच की गई और इसके अलावा 719 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच किट से जांच की गई। 4286 लोगों की जांच रिपोर्ट पेंडिंग है। जिला में 107 कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीज हैं और इसमें 93 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे है।

chat bot
आपका साथी