Gurugram & Sonipat Unlock New Guidelines: रेवाड़ी-सोनीपत में भी बढ़ा लॉकडाउन, साथ ही हुआ कई छूट का एलान

Gurugram Sonipat Unlock New Guidelines दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत पलवल समेत एनसीआर जिले में लॉकडाउन 21 जून तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली की तरह इन जिलों में भी सभी दुकानें खुल गई हैं।

Jp YadavMon, 14 Jun 2021 09:18 AM (IST)
Gurugram & Sonipat Unlock New Guidelines: रेवाड़ी-सोनीपत में भी बढ़ा लॉकडाउन, साथ ही हुआ कई छूट का एलान

गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, जागरण न्यूज नेटवर्क। देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल समेत एनसीआर जिले में लॉकडाउन 21 जून तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की तरह ही इन शहरों में कई और तरह की छूट का एलान हुआ है।

दिल्ली की तरह गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में रोजाना खुलेंगीं दुकानें

ऑड-इवेन की तर्ज पर खुल रहीं दुकानें पर दिल्ली की तरह सोमवार से रोजाना खुलेंगीं। फिलहाल यह राहत अगले एक सप्ताह यानी 21 जून तक दी गई है। हालात के मद्देनजर इसमें बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि ऑड-इवेन के आधार अब तक दिल्ली और इसके साथ गुरुग्राम समेत हरियाणा के एनसीआर के शहरों में दुकानें खुल रही थीं, लेकिन अब सोमवार सुबह से सभी दुकानें खुली हैं।

10 बजे से शाम 7 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें

दिल्ली में जहां सभी तरह की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक ही खोली जा सकेंगीं, वहीं हरियाणा के एनसीआर के जिलों  में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक ही दुकानों को खोलने की इजाजत है, इनमें शराब की दुकानें भी शामिल हैं।

शादी-समारोह में सीमित संख्या में शामिल होंगे मेहमान

गुरुग्राम समेत एनसीआर के जिलों में शादी और सामूहिक कार्यक्रम के आयोजन लिए सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे। इससे अधिक की संख्या में किसी भी कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन की अनुमति अनिवार्य होगी। वहीं, 50 फीसद कर्मचारियों के साथ ही निजी संस्थान खोले जा सकेंगे, जबकि शॉपिंग माल भी सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खोले जा सकेंगे। होटल व माल में स्थित रेस्टोरेंट व बार अथवा अन्य स्थानों पर स्थित रेस्तरां व बार सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खोले जा सकेंगे। 

गुरुग्राम में 19 नए मरीज मिले, 53 स्वस्थ हुए

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत कम मिल रही है। अब जिला में कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या खर सौ से कम रह गई है। तीस मरीज ही अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं। रविवार को 19 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। 53 मरीज स्वस्थ हुए तो दो मरीजों की मौत हुई।जिला में इस समय 375 कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीज है। इसमें 345 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग पंद्रह माह के दौरान 15,77,188 लोगों की कोरोना जांच कर चुका है और इसमें 1,80,404 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसमें 1,79,247 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। गुरुग्राम में 872 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है।स्वास्थ्य विभाग टीम ने रविवार को 844 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच किट से जांच की और 2576 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई। सोमवार को 3420 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट आएगी।

गुरुग्राम में आज स्वास्थ्य विभाग सभी केंद्रों पर चलाएगा कोरोनारोधी टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग सोमवार अपने सभी 37 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान चलाएगा। रविवार को विभाग ने टीकाकरण अभियान नहीं चलाया था। उप सिविल सर्जन व टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने कहा कि रविवार को सीरो सर्वे को लेकर प्रशिक्षण था जिस कारण अभियान नहीं चलाया गया। आज सोमवार को सभी केंद्रों पर टीकाकरण पहले की तरह किया जाएगा।

फरीदाबाद में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले

फरीदाबाद जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव लगातार कम हो रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने मात्र 11 नए मामलों की पुष्टि की है और 39 लोग स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 286 सक्रिय मामले बचे हैं। इनमें से 148 मरीजों को अस्पतालों में और 138 संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जिले में मात्र 71 मरीज विभिन्न अस्पतालों के आइसीयू में आक्सीजन सपोर्ट पर हैं और तीन मरीज वेंटिलेटर पर हैं। रिकवरी रेट 99 फीसद बना हुआ है। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत ने बताया कि रविवार को 2305 सैंपल लिए गए। इनमें से 588 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.