चुनाव से पहले एनसीआर में बड़े पैमाने पर मिला नकली आधार कार्ड और पैन कार्ड, मचा हड़कंप

सीएम फ्लाइंग स्क्वायड को सूचना मिली थी कि गांव चकरपुर में नकली आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके बाद छापेमारी का प्लान बनाया गया। छापेमारी में यह सफलता मिली।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 07 Feb 2020 09:44 PM (IST) Updated:Fri, 07 Feb 2020 09:44 PM (IST)
चुनाव से पहले एनसीआर में बड़े पैमाने पर मिला नकली आधार कार्ड और पैन कार्ड, मचा हड़कंप
चुनाव से पहले एनसीआर में बड़े पैमाने पर मिला नकली आधार कार्ड और पैन कार्ड, मचा हड़कंप

गुरुग्राम [ आदित्य राज]। सीएम फ्लाइंग स्क्वायड, सेक्टर-29 एवं आधार कार्ड के नोडल ऑफिसर की टीम ने संयुक्त से गांव चकरपुर की दो दुकानों में शुक्रवार शाम छापेमारी की। इससे नकली आधार व पैन कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हो गया। काफी संख्या में आधार एवं पैन कार्ड भी बरामद किए गए। मौके से पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। समाचार लिखे जाने तक मामला दर्ज करने की कार्यवाही चल रही थी।

बता दें कि दिल्ली में कल ही चुनाव होना है, ऐसे में चुनाव से ऐन वक्त पहले इस तरह से काफी संख्या में आधार एवं पैन कार्ड मिलने से एजेंसियां चौकस हो गई हैं। कई बार बोगस वोटिंंग की बात हम तक पहुंचती है ऐसे में यह जानकारी हमें इस बारे में सतर्क करती है कि आप अपने वोट को लेकर सतर्क रहें।  यह बता दें कि यह सभी सरकारी कागजात के तौर पर वोटिंग के लिए मान्य होते हैं। 

जानकारी के मुताबिक सीएम फ्लाइंग स्क्वायड को सूचना मिली थी कि गांव चकरपुर में नकली आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके बाद छापेमारी का प्लान बनाया गया। यह भी सूचना थी कि नजफगढ़ निवासी चितरंजन एवं राजस्थान के अलवर जिले शाहजहांपुर गांव स्थित ग्रामीण बैंक में आपरेटर के पद पर कार्यरत महेंद्र मिलकर गांव चकरपुर में नकली आधार कार्ड बनाते हैं।

दो दुकानों में छापेमारी की गई तो सूचना सही सामने आई। छापेमारी से पता चला कि आपरेटर सप्ताह में कुछ दिन आधार कार्ड बनाने वाली मशीन लेकर चकरपुर आ जाता था। यही नहीं चितरंजन को अपना थंब इंप्रेशन दे रखा था। इससे यह अपने स्तर पर भी आधार कार्ड बनाता था। दोनों दुकानों से 195 आधार कार्ड एवं 45 पैन कार्ड बरामद किए गए।

यही नहीं एक हजार से अधिक खाली कार्ड बरामद किए गए। आधार कार्ड बनाने के लिए भरे गए कुल 930 फार्म भी बरामद किए गए। यही नहीं दोनों दुकानों से दो लाख रुपये से अधिक की राशि भी बरामद की गई। सेक्टर-29 थाना प्रभारी वेदप्रकाश ने बताया कि गिरोह का नेटवर्क कहां तक फैला है, इस बारे में भी जानकारी हासिल की जाएगी। आधार कार्ड के नोडल ऑफिसर राजेश गुप्ता ने बताया कि गिरोह किसी का भी आधार कार्ड बना रहा था। चाहे अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी ही क्यों न हो। छानबीन से पता चलेगा कि अब तक कितने आधार कार्ड बनाए गए।

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

chat bot
आपका साथी