हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया आदेश, कहा- 6 माह के भीतर निजी अस्पतालों को लगाना होगा ऑक्सीजन प्लांट

Oxygen Plants in Private Hospitals प्रदेश में जितने भी निजी अस्पताल (50 बेड से अधिक क्षमता वाले) हैं उनमें अगले छह महीने के भीतर ऑक्सीजन प्लांट लगाना होगा। नहीं लगाने पर लाइसेंस रद करने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:47 PM (IST)
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया आदेश, कहा- 6 माह के भीतर निजी अस्पतालों को लगाना होगा ऑक्सीजन प्लांट
छह महीने के भीतर निजी अस्पतालों को लगाना होगा आक्सीजन प्लांट

गुरुग्राम (आदित्य राज)। प्रदेश में जितने भी निजी अस्पताल (50 बेड से अधिक क्षमता वाले) हैं उनमें अगले छह महीने के भीतर ऑक्सीजन प्लांट लगाना होगा। नहीं लगाने पर लाइसेंस रद करने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। इस मामले में अब किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लाॅकडाउन एवं कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करने के बारे में पुलिस को कहा गया है। वैसे इस दिशा में पुलिस बेहतर कर रही है। दिक्कत केवल ऑक्सीजन लाने को लेकर आ रही है। ओडिशा से ऑक्सीजन लाने के लिए 10 टैंकर और चाहिए। टैंकर उपलब्ध हो, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी शनिवार को गुरुग्राम पहुंचे प्रदेश के गृह, स्वास्थ्य एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने दैनिक जागरण से बातचीत में दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में काफी संख्या में 50 बेड से अधिक क्षमता वाले निजी अस्पताल हैं। उन्हें ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनना होगा। कई सरकारी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की दिशा में युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है। 

500 बेड का होगा गुरुग्राम का नागरिक अस्पताल

कई साल बाद भी गुरुग्राम में जिला नागरिक अस्पताल की बिल्डिंग का निर्माण न शुरू किए जाने के सवाल पर अनिल विज ने कहा कि आर्किटेक्ट ने 300 बेड के अस्पताल का डिजाइन बनाकर दिया था। वह चाहते हैं कि कम से कम 500 बेड का अस्पताल हो। इसके लिए आर्किटेक्ट को दोबारा डिजाइन बनाने को कहा है। डिजाइन तैयार होते ही आगे की कार्यवाही तेज हो जाएगी। निश्चित रूप से अस्पताल की नई बिल्डिंग अब तक बनकर तैयार हो जानी चाहिए थी। 

बेहतर कर रही हरियाणा पुलिस

लाॅकडाउन एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन हो रहा है या नहीं, इस सवाल पर गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरुग्राम सहित पूरी हरियाणा पुलिस काफी बेहतर कर रही है। गुरुग्राम में हेल्पडेस्क के माध्यम से प्रतिदिन काफी लोगों को सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्यकता है। काफी संख्या में गैर सरकारी संगठन भी मदद करने को लेकर आगे आए हैं। कोरोना संकट से बहुत कुछ सीखने को भी मिला है और सबक भी मिला है। आगे से परेशानी पैदा न हो, इसके लिए प्रयास में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जाएगी।

शोक व्यक्त करने प्रांत संघचालक पवन जिंदल के घर पहुंचे गृह मंत्री

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की हरियाणा इकाई के प्रांत संघचालक पवन जिंदल के छोटे बेटे गौरव जिंदल, मां शांति देवी एवं छोटे भाई ओमप्रकाश जिंदल के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए रविवार को सेक्टर-15 पार्ट-दो स्थित उनके निवास स्थान पर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज पहुंचे। शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देते-देते अनिल विज भी रोने लगे। इस दौरान मौके पर पवन जिंदल के बड़े भाई व स्वदेशी जागरण मंच दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष मदन जिंदल, स्थानीय विधायक सुधीर सिंगला, करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरजपाल सिंह अम्मू एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुमेर सिंह तंवर के अलावा पुलिस आयुक्त केके राव, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव एवं उप सिविल सर्जन डा. अनुज गर्ग आदि भी उपस्थित थे। बता दें कि सबसे पहले एक मई की रात सड़क हादसे में पवन जिंदल के छाेटे बेटे गौरव जिंदल का, फिर चार मई की रात अस्वस्थ चल रहीं उनकी मां शांति देवी और आठ मई की शाम छोटे भाई ओमप्रकाश जिंदल का निधन हो गया।

chat bot
आपका साथी