हरियाणा सरकार करेगी गुरुग्राम की तर्ज पर होगा पलवल व ग्रेटर फरीदाबाद इलाके का विकास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में विकास प्राधिकरण की बैठकों के बाद जेवर एयरपोर्ट से ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी में बाधा को दूर करेगी। सरकार मानती है कि जेवर एयरपोर्ट से नजदीकी के चलते ग्रेटर फरीदाबाद और पलवल जिला भविष्य के गुरुग्राम बन सकते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 03:41 PM (IST)
हरियाणा सरकार करेगी गुरुग्राम की तर्ज पर होगा पलवल व ग्रेटर फरीदाबाद इलाके का विकास
पलवल और फरीदाबाद से वाया केजीपी कनेक्टिविटी का खाका तैयार कर रही मनोहर सरकार।
हरियाणा, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा सरकार जेवर एयरपोर्ट से ग्रेटर फरीदाबाद की सीधी कनेक्टिविटी में हर बाधा को दूर करेगी। सरकार मानती है कि जेवर एयरपोर्ट से नजदीकी के चलते ग्रेटर फरीदाबाद और पलवल जिला भविष्य के गुरुग्राम बन सकते हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले दो दिनों में राज्य के महानगर गुरुग्राम और फरीदाबाद में विकास प्राधिकरण की बैठकों के बाद साफ संकेत दिए कि पलवल और ग्रेटर फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक वाया कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस वे जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा सकता है। इसके बाद पलवल व ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र का विकास भी गुरुग्राम की तर्ज पर होगा।
मुख्यमंत्री स्वयं यह भी मानते हैं कि फरीदाबाद पुराना उद्योग नगर होने के बावजूद भी गुरुग्राम के मुकाबले विकास में इसलिए पिछड़ गया कि यहां उद्योगों के विकल्प के रूप में नए संसाधन विकसित नहीं हुए। गुरुग्राम को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नजदीकी का फायदा मिला और वहां आइटी हब विकसित हो गया। ऐसे ही यदि जेवर एयरपोर्ट से ग्रेटर फरीदाबाद और पलवल जिला की कनेक्टिविटी हो जाएगी तो निश्चित तौर पर इन जिलों का विकास भी गुरुग्राम जैसा ही होगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रेटर फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सीधी कनेक्टिविटी के लिए फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) को जिम्मेदारी सौंपी है। सीएम चाहते हैं कि फरीदाबाद से भी पलवल की तरह केजीपी से सीधी कनेक्टिविटी होनी चाहिए। इसके बाद केजीपी की कनेक्टिविटी जेवर एयरपोर्ट से हो।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ग्रेटर फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी के लिए यमुना पर बन रहे मंझावली पुल का निर्माण भी शीघ्र शुरू करने पर जोर दिया है। सीएम के अनुसार ग्रेटर नोएडा यदि फरीदाबाद से 20 मिनट में पहुंचा जा सके तो फिर जेवर एयरपोर्ट फरीदाबाद और पलवल के लिए महज 35 मिनट की दूरी पर रह जाएगा।
केजीपी का फायदा अभी पलवल को ही ज्यादा
केजीपी से फरीदाबाद की सीधी कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण अभी इसका फायदा पलवल को ही ज्यादा मिल रहा है। फरीदाबाद से केजीपी तक जाने के लिए अभी 30 से 45 मिनट तक लग रहे हैं। आने वाले समय में ट्रैफिक बढ़ने पर दो लेन के मार्ग पर यह समयावधि एक घंटे में बढ़ सकती है।
ऐसे में मुख्यमंत्री ने पहले केजीपी से फरीदाबाद को जोड़ने वाली सड़क का प्रारूप तैयार करने को कहा है। सीएम यह भी कह गए हैं कि फरीदाबाद से केजीपी तक कनेक्टिविटी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भी तैयार कर सकता है।
chat bot
आपका साथी