Gurugram Farmer Protest: हाईवे जाम की चेतावनी से दिन भर अलर्ट रही पुलिस

दिल्ली-जयपुर हाईवे को जाम करने की चेतावनी के मद्देनजर गुरुग्राम पुलिस शनिवार दिन भर अलर्ट रही। कार में सवार होकर पांच किसान खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक जैसे ही पहुंचे उन्हें पुलिसकर्मियों ने घेर लिया। बाद में उन्हें समझा-बुझाकर छोड़ दिया गया।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 03:47 PM (IST)
Gurugram Farmer Protest:  हाईवे जाम की चेतावनी से दिन भर अलर्ट रही पुलिस
किसानों के प्रदर्शन की वजह से सभी प्रमुख मार्गों पर जाम के हालात हैं।

गुरुग्राम (आदित्य राज)। दिल्ली-जयपुर हाईवे को जाम करने की चेतावनी के मद्देनजर गुरुग्राम पुलिस शनिवार दिन भर अलर्ट रही। कार में सवार होकर पांच किसान खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक जैसे ही पहुंचे उन्हें पुलिसकर्मियों ने घेर लिया। बाद में उन्हें समझा-बुझाकर छोड़ दिया गया। हालांकि किसानों ने कहा कि हजारों किसानों का जत्था रविवार सुबह राजस्थान के शाहजहांपुर बार्डर से दिल्ली के लिए कूच करेगा। जहां पर पुलिस रोकने का प्रयास करेगी वहीं पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया जाएगा। इसे देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने रविवार के लिए भी विशेष तैयारी कर ली है। 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए किसानों ने अब दिल्ली-जयपुर हाईवे को जाम करने का मन बना रखा है। बताया जाता है कि पंजाब सहित कई अन्य राज्यों से हजारों किसानों का जत्था हाईवे जाम करने को निकल चुका है। 700 ट्रैक्टर ट्राली पंजाब से जबकि 300 से अधिक ट्रैक्टर ट्राली राजस्थान के विभिन्न इलाकों से दिल्ली के लिए कूच कर चुकी है। किसानों का प्लान रविवार दोपहर तक सिरहौल बार्डर के नजदीक पहुंचने का है। शनिवार को ही खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक कई जत्थों को पहुंचना था लेकिन जगह-जगह नाके लगाए जाने की वजह से सभी टोल प्लाजा तक पहुंचने में कामयाब नहीं हुए।

एक जत्था जो कार से था, वह टोल प्लाजा तक पहुंचने मेें काययाब हो गया लेकिन पहुंचते ही पुलिस ने घेर लिया। जत्थे में शामिल पंजाब के किसान मेजर सिंह ने कहा कि जब तक कानून वापस नहीं लिए जाते तब तक आंदोलन जारी रहेगा। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जो भी बात करना चाहते हैं वे किसानों के बीच आकर करें। उन्होंने कहा कि शनिवार को जत्थे निर्धारित जगह पर नहीं पहुंच सके लेकिन रविवार को हर हाल में हाईवे जाम किया जाएगा। जहां पर भी पुलिस रोकने का प्रयास करेगी, वहीं पर किसान बैठ जाएंगे।

रविवार दिन भर अलर्ट रहेगी पुलिस

शनिवार की तरह ही रविवार को भी दिन भर पुलिस सौ फीसद अलर्ट रहेगी। सिरहौल बार्डर एवं खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक सबसे अधिक सतर्कता बरती जा रही है। सिरहौल बार्डर के नजदीक सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के तीन अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) मकसूद अहमद एवं पुलिस उपायुक्त (पश्चिमी) दीपक सहारण सहित सभी पुलिस उपायुक्त भी अपने-अपने इलाकों में कुछ-कुछ देर के अंतराल पर राउंड मार रहे हैं।

नूंह, रेवाड़ी, पलवल एवं झज्जर इलाकों से गुरुग्राम सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों के ऊपर खासकर ट्रैक्टर ट्रालियों के ऊपर विशेष नजर रखी जा रही है। हालांकि जिस तरह से कार में झंडी लगाकर पांच किसान खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक पहुंच गए इससे साफ है कि उन्हें पीछे कहीं रोका नहीं गया। इससे एक बात यह भी सामने आ गई है कि किसान केवल ट्रैक्टर ट्रालियों से ही नहीं बल्कि निजी कारों से भी दिल्ली कूच करने के लिए पंजाब से निकल चुके हैं।

किसान आंदोलन को लेकर पूरे जिले में हर स्तर पर तैयारी है। आम लोगों को परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यदि एक-एक कार की जांच की जाएगी फिर हाईवे पर जाम लग जाएगा। शनिवार की तरह ही रविवार को भी पूरे दिन पुलिस अलर्ट रहेगी।

-- केके राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी