Gurugram Crime News: फर्जी काल सेंटरों को लेकर पुलिस आयुक्त सख्त

फर्जी काल सेंटरों के मामले में अब सीधे थाना प्रभारियों के ऊपर गाज गिरेगी। जिस इलाके में सेंटर पकड़ा जाएगा उस इलाके के थाना प्रभारी को सीधे निलंबित कर दिया जाएगा। इस बारे में पुलिस आयुक्त केके राव ने सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट कर दिया है।

By ADITYA RAJEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:55 PM (IST)
Gurugram Crime News: फर्जी काल सेंटरों को लेकर पुलिस आयुक्त सख्त
पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा किसी भी हाल में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गुरुग्राम (आदित्य राज)। फर्जी काल सेंटरों के मामले में अब सीधे थाना प्रभारियों के ऊपर गाज गिरेगी। जिस इलाके में सेंटर पकड़ा जाएगा, उस इलाके के थाना प्रभारी को सीधे निलंबित कर दिया जाएगा। इस बारे में पुलिस आयुक्त केके राव ने सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए वे साइबर एक्सपर्ट से ट्रेनिंग लें। 

पिछले कुछ सालोंं के दौरान गुरुग्राम में 30 से अधिक फर्जी काल सेंटर पकड़े जा चुके हैं। अधिकतर काल सेंटर संचालक विदेशी नागरिक खासकर अमेरिकी नागरिक को निशाना बनाते हैं। पहले उनके सिस्टम में वायरस भेजा जाता है फिर टेक्निकल सपोर्ट के नाम पर वसूली की जाती है। इससे विदेश में न केवल साइबर सिटी का बल्कि देश का नाम बदनाम हो रहा है।

इसे देखते हुए पुलिस आयुक्त ने अब थाना प्रभारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। मंगलवार को अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कई निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसी भी हाल में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिसके बारे में शिकायत मिलेगी, उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाएगा। बता दें कि पुलिस आयुक्त ने मंगलवार को जहां एक थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया वहीं एक को लाइन हाजिर कर दिया।

पिछले महीने सामने आए फर्जी काल सेंटर

 एक दिसंबर : सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने किया सेक्टर-28 इलाके में संचालित फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़  आठ दिसंबर : सेक्टर-45 इलाके में गुरुग्राम पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया  नौ दिसंबर : सेक्टर-61 इलाके में छापेमारी कर सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने किया फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ 15 दिसंबर : सेक्टर-49 इलाके में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने दो फर्जी काल सेंटरों का भंडाफोड़ किया

....................

हादसा रोकने के लिए निर्देश

सड़क हादसों को रोकने के लिए रांग साइड पार्किंग एवं रांग साइड ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ हैवी चालान करने का निर्देश ट्रैफिक पुलिस को दिया गया है। निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार से सक्रियता बढ़ा दी है। बता दें कि जिले में हर साल सैकड़ों लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है। अधिकतर हादसे रांग साइड पार्किंग, रांग साइड ड्राइविंग की वजह से हाेते हैं।

........................................

 केके राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम का कहना है कि कानून-व्यवस्था की मजबूती को लेकर समय-समय पर अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाते हैं। लोगों से भी अपील है कि वे फर्जी काल सेंटरों के बारे में जानकारी दें। संदिग्धों के बारे में पुलिस को सूचना दें। तस्करी करने वालों के बारे में सूचना दें। सूचना मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी