फिटनेस के लिए युवाओं ने लिया फ्रूट चैलेंज, लोगों के बीच बन रहा नया हेल्थ ट्रेंड

फ्रूट चैलेंज में भाग लेती युवती। फोटो- जागरण।
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 09:59 PM (IST) Author: Prateek Kumar

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। इन दिनों स्वास्थ्य जागरूकता इस कदर बढ़ी है कि हर वर्ग अब फिटनेस रुटीन अपनाने लगा है। इस समय लोग अपनी फिटनेस के लिए योग, व्यायाम, प्राणायाम और हेल्दी डायट का दामन पकड़ स्वस्थ जीवन की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इसी क्रम में आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य साइटों पर ऐसी पोस्ट दिख जाती होंगी जिसमें लोग फ्रूट के बाउल भर कर बैठे हैं और अपनी फिटनेस का परिचय दे रहे हैं। जी हां, यह एक ट्रेड है, फ्रूट चैलेंज। इस चैलेंज में लोग फल को अपनी डायट में शामिल कर अपना वजन घटा रहे हैं।

क्या है चैलेंज

लोग इस दौरान फ्रूट चैलेंज में फलाहार का सेवन कर रहे हैं। यह फल ऐस ही बेसमय नहीं खा रहे हैं, बल्कि इसमें लोग डायटीशियन से अपना बाकायदा मेन्यू डिजाइन करवा रहे हैं। डायटीशियन भी लोगों को इस महामारी के दौर में सीजनल और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले रंग-बिरंगे फलों को खाने की सलाह दे रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट दीपाली गोयल का कहना है कि इस दौरान वे लोगों को हर रंग के फल खाने की सलाह दे रही हैं। हर रंग में अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

 

विशेषज्ञों का कहना है, संभल कर लें चैलेंज

पारस अस्पताल की चीफ डायटीशियन नेहा पठानिया का कहना है कि लोग जिस तरह चैलेंजेज के पीछे भागने लगते हैं उसमें उन्हें कई बार नुकसान भी पहुंचने लगता है। इस फ्रूट चैलेंज में भी ध्यान में रखना होगा कि अपनी मर्जी से किसी भी फल को किसी भी समय न खाएं। हर फल की अलग तासीर और खाने के समय पर आधारित अलग असर होता है।

ऐसे खाएं फल

नेहा ने बताया कि लोग फल खाने को लेकर कई मिथक पाले रहते हैं। कोई कहता है कि सभी फल साथ न खाएं, कोई सोचता है कि खाली पेट फल एसिड बना सकते हैं। बस खाने से पहले मन से स्वाद लेकर फ्रूट खाने के बारे में सोचने मात्र से फल आपको बेहतर स्वास्थ्य दे सकते हैं।

- गलत धारणा है कि खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए, फल पचाने के लिए आपका शरीर हमेशा तैयार रहता है

- अपनी मील्स के बीच में फल खाएं

- फल खाने के बाद तीस मिनट का समय दें, इस दौरान कुछ न खाएं

- वर्कआउट से पहले और बाद में फल खाएं, पहले खाने से वर्क आउट के लिए ऊर्जा मिलती है, बाद में खाने से पोषक तत्व आसानी से अबजॉर्ब हो पाते हैं

- अगर वेट लूज करना हो तो वर्क आउट के पहलेऔर बाद फ्रूट खाएं

इन फलों से बना सकते हैं सैलेड

कीवी, पपीता, सेब, केला, चीकू, अनार, मौसमी, संतरा। सभी को मिलाकर बिना क्रीम या किसी आर्टिफिशियल मिठास के खाएं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.