कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर, चार-चार दिन बंद रहेंगे हीरो मोटो कार्प के सभी प्लांट

कंपनी के प्लांट हरियाणा के अलावा उत्तराखंड गुजरात राजस्थान एवं आंधप्रदेश में हैं। यही नहीं कंपनी के ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर भी चार-चार दिन के लिए बंद किए जाएंगे। हरियाणा में एक प्लांट गुरुग्राम में है जबकि एक धारूहेड़ा में है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 09:55 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 09:55 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर, चार-चार दिन बंद रहेंगे हीरो मोटो कार्प के सभी प्लांट
सभी प्लांट 22 अप्रैल से एक मई के बीच चार-चार दिन बंद रहेंगे।

गुरुग्राम (आदित्य राज)। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आटो मोबाइल सेक्टर की दिग्गज कंपनी हीरो मोटो कार्प के सभी प्लांट 22 अप्रैल से एक मई के बीच चार-चार दिन बंद रहेंगे। कंपनी के प्लांट हरियाणा के अलावा उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान एवं आंधप्रदेश में हैं। यही नहीं कंपनी के ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर भी चार-चार दिन के लिए बंद किए जाएंगे। हरियाणा में एक प्लांट गुरुग्राम में है जबकि एक धारूहेड़ा में है।

दोनों प्लांट 28 से एक मई तक बंद रहेंगे। इसी तरह अन्य प्लांट एवं सेंटर चार-चार दिन के लिए बंद किए जाएंगे। इस दौरान रखरखाव के कार्य किए जाएंगे। कंपनी ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऐतिहातन यह कदम उठाया है। कंपनी का मानना है कि सबसे पहले सुरक्षा आवश्यक है। आगे उत्पादन में तेजी लाकर भरपाई कर ली जाएगी। बता दें कि अधिकतर औद्योगिक इकाइयाें में साल में एक बार रखरखाव के कार्य किए जाते हैं। इसके लिए चार से पांच दिनों तक लगातार इकाइयां बंद रहती हैं। यह कार्य दिसंबर के महीने के दौरान विशेष रूप से किया जाता है। कोरोना संकट को देखते हुए हीरो मोटो कार्प की तरह अन्य इकाइयां भी समय से पहले पहले रखरखाव के कार्य कर सकती हैं।

लाॅकडाउन से उत्पादन प्रभावित

कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में लागू लाकडाउन का असर भी औद्योगिक इकाइयों के ऊपर पड़ रहा है। आटो मोबाइल सेक्टर की काफी इकाइयों में रा-मेटेरियल दिल्ली एवं नोएडा से पहुंचता है। बताया जाता है कि रा-मेटेरियल नहीं पहुंचने से मारुति सुजुकी, हीरो मोटो कार्प, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स सहित सभी बड़ी कंपनियों को आटो पार्ट्स सप्लाई करने वाली इकाइयों का उत्पादन प्रभावित होने लगा है।

वैसे दिल्ली में लाकडाउन का सबसे अधिक असर गारमेंट सेक्टर में दिख रहा है। 35 से 40 फीसद तक उत्पादन प्रभावित हो गया है। गुरुग्राम की काफी औद्योगिक इकाइयों के संचालक व वरिष्ठ अधिकारी दिल्ली, नोएडा एवं गाजियाबाद में रहते हैं। लाकडाउन के बाद से अधिकतर प्लांट में नहीं आ पा रहे हैं। इससे भी काम प्रभावित हो रहा है।

chat bot
आपका साथी