Auto Sector News: ऑटो सेक्टर के लिए राहत की खबर, पूरी रफ्तार में दौड़ रहा है सेक्टर; नवंबर में और बेहतर होगी स्थिति

Auto Sector News मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र दिसंबर तक अपने उच्च स्तर पर रहेगा। इसके बाद क्या स्थिति बनती है। यह भविष्य की बात है। वैसे बेहतरी की ही उम्मीद है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:28 AM (IST)
Auto Sector News: ऑटो सेक्टर के लिए राहत की खबर, पूरी रफ्तार में दौड़ रहा है सेक्टर; नवंबर में और बेहतर होगी स्थिति
ऑटो मार्केट में वाहनों की लगातार डिमांड बनी हुई है।

गुरुग्राम [यशलोक]। Auto Sector News: वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर शोरूम संचालकों तक में इस समय भारी उत्साह है। त्योहारी सीजन की शुरुआत में ही ऑटोमोबाइल क्षेत्र को जो गति मिली है उससे इस क्षेत्र से जुड़े लोगों में भारी उत्साह है। मार्केट में वाहनों की लगातार डिमांड बनी हुई है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के उद्यमियों का कहना है कि नवंबर उनके लिए काफी खास रहने वाला है। इस समय देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड से लेकर हीरो मोटोकार्प और होंडा कंपनी के प्लांट में वाहनों का उत्पादन पूरी क्षमता के साथ हो रहा है। इसका सकारात्मक असर यह हुआ है कि इन वाहन निर्माता कंपनियों की सहायक इकाइयों के रूप में काम कर रही कंपनियों को शत प्रतिशत शेड्यूल मिलने लगा है। वह ऑर्डर को समय से पूरा करने में जुट गए हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र दिसंबर तक अपने उच्च स्तर पर रहेगा। इसके बाद क्या स्थिति बनती है। यह भविष्य की बात है। वैसे बेहतरी की ही उम्मीद है।ऑटोमोबाइल क्षेत्र के उद्यमियों का कहना है कि मारुति, हीरो, होंडा और सुजुकी के द्वारा उन्हें भरपूर शेड्यूल दिया जा रहा है, जिसे समय से पूरा करने के लिए नए कर्मचारियों की भी भर्ती करनी पड़ी है। उनका कहना है कि इस बार के त्योहारी सीजन ने कार और बाइक की बिक्री नए कीर्तिमान को बनाने की ओर अग्रसर है। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र कोविड-19 के नकारात्मक असर से बाहर निकल रहा है। लोग कार खरीदने की ओर विशेष ध्यान दे रहे हैं। नवरात्र के दौरान सेडान, हैचबैक और एसयूवी की बिक्री में वृद्धि हुई है। बिक्री के मामलों में दोपहिया वाहनों के मुकाबले कारों में कुछ अधिक ही उत्साह दिखा।

गुरुग्राम स्थित मारुति के गुरुग्राम और मानेसर स्थित प्लांट में रोजाना लगभग छह हजार कारों का निर्माण हो रहा है। यही कारण है कि उनकी गुरुग्राम सहित दिल्ली-एनसीआर की सहायक कंपनियों को भरपूर आर्डर मिले हैं। देश के कार बाजार की बात की जाए तो कारों की बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी का प्रदर्शन बहुत बढ़िया है। किया मोटर्स, हुंडई मोटर और टाटा मोटर्स ने भी इस सीजन में बेहतर प्रदर्शन किया है।

दीपक मैनी (महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री) का कहना है कि ऑटोमोबाइल मार्केट में जो उछाल आया है उससे वाहन निर्माता कंपनियों की सहायक इकाइयों को भरपूर शेड्यूल मिला है। इससे एमएसएमई क्षेत्र की इकाइयों में की कारोबारी स्थिति बेहतर हुई है। नवंबर में स्थिति और भी बेहतर होने की उम्मीद है।

प्रवीण यादव (अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन) ने बताया कि अब ऑटोमोबाइल हब में अच्छी खासी रौनक लौट आयी है। इस क्षेत्र की हर औद्योगिक इकाइ के पास भरपूर काम है। वहीं ऑटोमोबाइल कंपनियों में रोजगार के नए अवसरों का भी सृजन होने लगा है। जो काफी सकारात्मक संकेत है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी