गुरुग्राम : दो नवंबर से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी कला उत्सव प्रतियोगिता

जिला परियोजना संयोजक संगीता चौधरी ने बताया कला उत्सव में सरकारी व निजी स्कूलों के नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्र इसमें भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में नौ गतिविधियां शामिल होंगी। खंड स्तर पर छात्रों व छात्राओं के आयु वर्ग में एक-एक जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 12:30 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 12:30 PM (IST)
गुरुग्राम : दो नवंबर से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी कला उत्सव प्रतियोगिता
नौवीं से बारहवीं तक के छात्र ले सकते हैं प्रतियोगिता में हिस्सा

गुरुग्राम, जेएनएन। समग्र शिक्षा अभियान के तत्वाधान में आनलाइन कला उत्सव प्रतियोगिता दो नवंबर से तीन नवंबर तक आयोजित की जाएगी। पांच नवंबर को प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए जाएंगे। क्लस्टर स्तर की प्रतियोगिता के बाद 10 नवंबर से 11 नवंबर तक खंड स्तर की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके परिणाम 15 नवंबर तक घोषित किए जाएंगे। कोरोना वायरस को लेकर पहली बार कला उत्सव के तहत आनलाइन आयोजन होगा।

जिला परियोजना संयोजक संगीता चौधरी ने बताया कि कला उत्सव में सरकारी व निजी स्कूलों के नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्र इसमें भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में नौ गतिविधियां शामिल होंगी। खंड स्तर पर छात्रों व छात्राओं के आयु वर्ग में एक-एक जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। कला उत्सव में सभी ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसके लिए एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई जा रही है। प्रतियोगिता निर्धारित तिथि पर ही आयोजित होगी।

इसके तहत गायन, वादन, नृत्य, लोक नृत्य, विजुअल आर्ट्स और टॉय एंड गेम शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्रों को घर बैठे मानसिक तौर पर कोरोना के प्रभाव से दूर करने के लिए किया जा रहा है। उसके साथ ही शिक्षकों को यह भी कहा गया है कि छात्रों को आफलाइन आयोजन के बाद आनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाए। नौ वर्गों में आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता पांच स्तरों पर होगी। इसमें क्लस्टर स्तर, खंड स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्र स्तर तक की प्रतियोगिताएं होंगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी