नमो देव्यै महा देव्यै: जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल की पैरोकार हैं विभा बत्रा

गुरुग्राम एक भागयशाली शहर है जहां के लोग अपने प्रोफेशनल व्यस्तता के बीच पर्यावरण स्वच्छता और निर्बाध विकास के लिए जीरो वेस्ट जीवन शैली को लेकर जागृत है। वे केवल खुद जागृत नहीं बल्कि अपने आस-पास के लोगों शहर के लोगों और प्रशासन को भी जगाकर रखते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Apr 2019 06:09 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2019 06:09 PM (IST)
नमो देव्यै महा देव्यै: जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल की पैरोकार हैं विभा बत्रा
नमो देव्यै महा देव्यै: जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल की पैरोकार हैं विभा बत्रा

पूनम, गुरुग्राम

गुरुग्राम एक भाग्यशाली शहर है जहां के लोग अपनी व्यावसायिक व्यस्तता के बीच पर्यावरण, स्वच्छता और निर्बाध विकास के लिए जीरो वेस्ट जीवन शैली को लेकर जागृत है। वे केवल खुद जागृत नहीं बल्कि अपने आस-पास के लोगों, शहर के लोगों और प्रशासन को भी जगाकर रखते हैं। आदर्श नागरिकता के उदाहरण ऐसे लोगों में से ही एक सेक्टर 31 स्थित व‌र्ल्ड स्पा सोसायटी में रहने वाली विभा बत्रा।

विभा शहर के आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक ही नहीं करतीं, बल्कि जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल के लिए प्रेरित भी करती हैं। एक तरफ लोगों के साथ मिलकर कचरा प्रबंधन, हवा में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को कम करने के उपाय करती हैं तो दूसरी ओर प्रशासन के साथ मिलकर उन नियमों के पालन को लेकर दबाव बनाती हैं और साथ उन्हें सही तरीके के सुझाव भी देती हैं।

पिछले दिनों जीएमडीए (गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण) ने कचरा प्रबंधन के उपायों के लिए विभिन्न संगठनों के सुझाव लिए थे। विभा ने विकेंद्रीकृत कचरा प्रबंधन के उपायों पर अपने संगठन सिटिजन फॉर क्लीन एयर की ओर से सुझाव रखे थे। नए गुरुग्राम में जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल को अपनाने के लिए प्रेरित करने वाले समूह में शामिल हैं।

बता दें कि गुरुग्राम की करीब दो दर्जन सोसायटियों के लोग सोसायटी के स्तर पर विकेंद्रीकृत कचरा प्रबंधन कर रहे हैं। विभा उन जागरूक लोगों के समूह में शामिल हैं जो शहर को साफ और स्वच्छ रखने के साथ पर्यावरण सुरक्षित उपायों पर बल देता है। जागरूक नागरिकों के समूह सिटिजन फॉर क्लीन एयर और व्हाई वेस्ट योअर वेस्ट की सक्रिय सदस्य हैं। सिटिजन फॉर क्लीन एयर हवा में प्रदूषण को रोकने के लिए पिछले तीन सालों से शहर में आंदोलन चला रहा है।

इस संगठन ने हवा में प्रदूषण को रोकने के लिए उपायों और नियमों की सख्ती के लिए आठ सूत्री मांग प्रशासन के समक्ष रखे। पिछले साल 25 हजार लोगों के हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन प्रशासन को दिया। पॉलीथिन पर रोक के लिए इस विभा और उनकी टीम ने थ्री बी का फंडा अभियान चलाया है। थ्री बी का फंडा मतलब अगर आप बाहर जाए तो बॉक्स, बोतल और बैग लेकर जाए ताकि आपको कोई भी सामान प्लास्टिक बैग में लेकर नहीं आना पड़े। नए गुरुग्राम कई स्ट्रीट मार्केट में यह अभियान चलाकर दुकानदारों को जागरूक किया है। इसका असर भी हुआ है। शहर की बहुत सारी सोसायटियों के भीतर की दुकानों में पॉलीथिन बैग नहीं मिलते हैं।

विभा और उनकी साथियों ने सब्जी बाजार से लेकर अन्य बाजारों में पॉलीथिन को लेकर कई अभियान चलाए हैं। गुरुग्राम में जीएमडीए प्रमुख वी उमाशंकर और अन्य अधिकारियों के समक्ष हवा की गुणवत्ता सही रखने संबंधित अपनी मांगों के तर्क बड़े ही ²ढ़ता से रखा है। अपनी व्यस्त दिनचर्या के बीच समय निकाल विभिन्न सोसायटियों में वेस्ट सेग्रिगेशन, ई वेस्ट और कचरा प्रबंधन संबंधित जागरुकता के कार्यक्रम करती हैं। वित्तीय सेवाओं की विशेषज्ञ है विभा

वित्तीय क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाली विभा क्रेडिट रिस्क एडवाइजरी फर्म कनेक्ट बिजनेस एडवाइजर की सह संस्थापक हैं। वह ऋण जोखिम निर्धारण और क्रेडिट रेटिग की सलाहकार हैं। उनके संगठन को अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड एआइएफ की कैटेगरी टू के लिए सेबी (सिक्यूरिटी एंड स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) से मान्यता प्राप्त है। आइआइएम बेंगलुरु से शिक्षा प्राप्त करने के बाद विभा पिछले 22 वर्षों से काम कर रही हैं। पिछले 16 सालों से क्रेडिट एनालिसिस, निवेश के मामलों में सलाहकार का काम कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी