घर के बाहर बेटियों के नाम की लगाई नेम प्लेट

बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेगमपुर खटोला गांव में 6 माह के दौरान जन्मी सभी बेटियों के नाम पर उनके घरों के बाहर नेम प्लेट लगाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 05:15 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:15 PM (IST)
घर के बाहर बेटियों के नाम की लगाई नेम प्लेट
घर के बाहर बेटियों के नाम की लगाई नेम प्लेट

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेगमपुर खटोला गांव में 6 माह के दौरान जन्मी सभी बेटियों के नाम पर उनके घरों के बाहर नेम प्लेट लगाई गई। महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर सुरजीत कौर ने महिलाओं को बेटी को भी बेटे के समान मान-सम्मान देने के लिए जागरूक किया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गांव में अप्रैल से अक्टूबर माह तक जन्मी सभी बेटियों के नाम की नेमप्लेट उनके घरों के बाहर लगाई। सुपरवाइजर सुरजीत कौर ने इस अवसर पर महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बेटा-बेटी में कोई अंतर नहीं है। बेटी दुर्गा है। बेटी देवी है। बेटी के बिना घर का आंगन सूना है। उन्होंने महिलाओं को लिगानुपात के बारे में भी जानकारी दी।

आंगनबाड़ी वर्कर बबीता ने महिलाओं को भ्रूण हत्या न करने के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा अगर बेटियों को गर्भ में मार दिया जाएगा तो अच्छी बहू कहां से लाएंगे? महिला एवं बाल विकास विभाग की सुरजीत कौर, रजनी, शकुंतला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोष ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए महिलाओं को शपथ दिलाई। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे भी लगाए गए।

chat bot
आपका साथी