औद्योगिक क्षेत्र को एचएसआइआइडीसी से बेहतर विकसित करे नगर निगम

प्रदेश का सबसे सुंदर और बेहतर तरीके से विकसित औद्योगिक क्षेत्र मानेसर अब नगर निगम में शामिल हो गया है। हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्र निवेशकों के लिए हरियाणा में पहली पसंद रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:08 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:08 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र को एचएसआइआइडीसी से बेहतर विकसित करे नगर निगम
औद्योगिक क्षेत्र को एचएसआइआइडीसी से बेहतर विकसित करे नगर निगम

जागरण संवाददाता, मानेसर: प्रदेश का सबसे सुंदर और बेहतर तरीके से विकसित औद्योगिक क्षेत्र मानेसर अब नगर निगम में शामिल हो गया है। हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्र दुनिया भर के निवेशकों के लिए हरियाणा में पहली पसंद रहा है। यहां नए निवेशकों को जमीन भी नहीं मिल पा रही थी।

उद्यमियों के कहना है कि मानेसर को जैसे एचएसआइआइडीसी द्वारा सबसे सुंदर औद्योगिक क्षेत्र बनाया गया है वैसे ही निगम के अधिकारियों को भी इसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए। उद्यमियों द्वारा औद्योगिक क्षेत्र के रखरखाव के लिए के रूप में काफी पैसा दिया जाता था। अब यह पैसा विभिन्न प्रकार के करों के रूप में दिया जाएगा। इस पैसे को आइएमटी में ही इस्तेमाल किया जाए। मानेसर नगर निगम के निगमायुक्त द्वारा आइएमटी मानेसर में जनप्रतिनिधियों की बैठक ली गई थी।

इस बैठक में भी आइएमटी के उद्यमियों ने यह मांग उठाई थी कि अधिकारियों को इसका ध्यान रखना चाहिए कि आइएमटी मानेसर प्रदेश से सबसे सुंदर औद्योगिक क्षेत्र में शामिल है। यह क्षेत्र बेहतर तरीके से विकसित किया गया है। प्रदेश भर सबसे महंगी जमीन में मानेसर में मिल रही है। इसका कारण यहां मिलने वाली सुविधाएं ही हैं। आइएमटी एसोसिएशन की तरफ से निगमायुक्त के सामने यह मांग रखी थी कि कम से कम जितनी सफाई अब है इससे बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए। इस बात का समर्थन स्थानीय विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने भी किया और कहा कि यहां सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। औद्योगिक क्षेत्र में सभी सड़के चकाचक हैं। कहीं भी सड़कों में गड्ढे नहीं है। सभी पार्क बेहतरीन तरीके से विकसित हैं। गंदे पानी की निकासी के लिए नाले बनाए गए हैं। औद्योगिक क्षेत्र में चौड़ी सड़कें बनाई गई हैं। बिजली व्यवस्था भी बेहतर है। निगम को भी ऐसे ही सबसे सुंदर औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए कार्य करना चाहिए। पूरे प्रदेश में किसी भी औद्योगिक क्षेत्र में मानेसर जैसी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। यहां की सफाई व्यवस्था, सड़कें, स्ट्रीट लाइट, डिवाइडर, नाले, ग्रीन बेल्ट, पार्क को बहुत अच्छे से तैयार किया गया है। निगम के अधिकारियों से मांग की गई है कि यहां सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कार्य करें। उद्यमियों द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा।

पवन यादव, अध्यक्ष, आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी