जिले के 93 माडल स्कूलों में आदर्श शिक्षण की तैयारियां

इन स्कूलों में स्कूलों के अध्यापकों को बेहतर पठन-पाठन को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले कुछ शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा और फिर यह मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने जिलों के प्राथमिक माडल स्कूलों के शिक्षकों को तैयार करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:04 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:07 PM (IST)
जिले के 93 माडल स्कूलों में आदर्श शिक्षण की तैयारियां
जिले के 93 माडल स्कूलों में आदर्श शिक्षण की तैयारियां

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्राथमिक माडल स्कूलों में आदर्श शिक्षण के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इन स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए पहले शिक्षकों को विषयवस्तु और उस आयडिया से रूबरू कराया जा रहा है जिस आधार पर इन स्कूलों को माडल बनाया जाएगा। इन स्कूलों में स्कूलों के अध्यापकों को बेहतर पठन-पाठन को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले कुछ शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा और फिर यह मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने जिलों के प्राथमिक माडल स्कूलों के शिक्षकों को तैयार करेंगे। जिला परियोजना संयोजक कल्पना रंगा ने बताया कि विभाग द्वारा जो आदेश जारी किए गए हैं, उन्हीं के मुताबिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिले में 93 प्राथमिक स्कूलों को माडल स्कूलों में बदला गया है। ऐसे में इन स्कूलों में ढांचागत और शैक्षणिक बदलाव किए जा रहे हैं। सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि पांच अगस्त से पहले अपने जिले से संबंधित सभी मास्टर ट्रेनर को बुलाकर जिला परियोजना समन्वयक के साथ बैठक की जाए। जिसके साथ ही अध्यापकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की योजना पूरी हो और प्रशिक्षण कार्य पूरा हो सके। इस प्रशिक्षण में स्कूल का एक मुख्याध्यापक और एक अध्यापक भाग लेगा। अगर स्कूल में मुख्य अध्यापक नहीं है तो ऐसी स्थिति में दो शिक्षकों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से हिस्सा लेना होगा।

प्रशिक्षण के दौरान अगर किसी स्कूल में एक भी अध्यापक नहीं रह जाता है तो खंड शिक्षा अधिकारी अपने स्तर पर स्कूल में किसी अन्य अध्यापक की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। अगर प्रशिक्षण आफलाइन कराया गया तो जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कोविड नियमों के तहत व्यवस्था करवाएंगे। फिलहाल स्कूलों में मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है। मूल्यांकन खत्म होते ही प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी