बादशाहपुर स्कूल में गणित तथा विज्ञान के माडल की प्रदर्शनी

कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद की जिला परियोजना समन्वयक कल्पना रंगा ने किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को समग्र शिक्षा की विभिन्न गतिविधियों से रूबरू कराना है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:46 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:46 PM (IST)
बादशाहपुर स्कूल में गणित तथा विज्ञान के माडल की प्रदर्शनी
बादशाहपुर स्कूल में गणित तथा विज्ञान के माडल की प्रदर्शनी

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक उच्चतर विद्यालय के प्रांगण में छात्र-छात्राओं ने गणित तथा विज्ञान विषय पर आधारित माडल की प्रदर्शनी लगाई। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने स्कूल में उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा माध्यमिक विद्यालय की निगरानी और परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद की जिला परियोजना समन्वयक कल्पना रंगा ने किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को समग्र शिक्षा की विभिन्न गतिविधियों से रूबरू कराना है।

परियोजना समन्वयक कल्पना रंगा ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को अन्य गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए। इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने से बच्चे का शैक्षणिक ज्ञान बढ़ने के साथ-साथ समग्र विकास होता है। उन्होंने छात्रों को कोविड-19 से बचाव के बारे में भी जानकारी दी। सभी छात्र कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करें। साथ ही अपने आस-पड़ोस में भी लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करें। बच्चों की दी हुई सीख का बड़ों पर ज्यादा असर होता है।

कार्यक्रम में उच्चतर शिक्षा विभाग के रिसोर्स पर्सन के रूप में गणित के सहायक प्रोफेसर रोहित शर्मा तथा केमिस्ट्री की लेक्चरर डा. मीना रानी पहुंचे। उन्होंने छात्रों को गणित तथा विज्ञान विषयों के दैनिक जीवन में उपयोग के बारे में बताया।

स्कूल के प्रधानाचार्य अनुराधा शर्मा ने छात्रों को इस तरह के कार्यक्रमों में रुचि लेने का आह्वान किया। उन्होंने गणित तथा विज्ञान विशेषज्ञों से आगे भी स्कूल में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में स्कूल की शिक्षिका ज्योत्सना कलकल, संगीता, वर्षा, सीमा के अलावा स्कूली छात्र भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी