पीजी कोर्सों के लिए आज से शुरू होगी दस्तावेजों की जांच

जिले के राजकीय कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया चल रही है। कॉलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्सों में शुक्रवार से मूल दस्तावेजों की जांच की शुरू की जाएगी। इसके लिए कॉलेज में कमेटी बना ली गई हैं। सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय अदलखा ने बताया कि कॉलेज में पांच पीजी कोर्स हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jul 2019 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jul 2019 07:12 PM (IST)
पीजी कोर्सों के लिए आज से शुरू होगी दस्तावेजों की जांच
पीजी कोर्सों के लिए आज से शुरू होगी दस्तावेजों की जांच

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिले के राजकीय कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया चल रही है। कॉलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्सों में शुक्रवार से मूल दस्तावेजों की जांच की शुरू की जाएगी। इसके लिए कॉलेज में कमेटी बना ली गई हैं। सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय अदलखा ने बताया कि कॉलेज में पांच पीजी कोर्स हैं। इन सब के लिए अलग-अलग कमेटी बनाई गई हैं।

सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय के नोडल ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि कॉलेज में चार पीजी कोर्स हैं इनमें दस्तावेजों की जांच के लिए तीन कमेटी बनाई गई हैं। कमेटी के सदस्य विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्सों के बारे में भी जानकारी देंगे। दस्तावेजों की जांच नौ जुलाई तक की जाएगी। पीजी कोर्सों की पहली कटआफ लिस्ट 11 जुलाई को जारी होगी। इसके तहत विद्यार्थियों को दाखिले के लिए छह दिन का समय दिया जाएगा।

--

यूजी कोर्सों के लिए भी होगी दस्तावेजों की जांच

सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय अदलखा ने बताया कि इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। स्नातक (यूजी) कोर्सों में कुछ विद्यार्थी ऐसे थे जिन्होंने जानकारी के अभाव में मूल दस्तावेजों की जांच नहीं करवाई। इस कारण उनका बेहतर अंक होने के बाद भी कटऑफ लिस्ट में नाम नहीं आ पाया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से इन विद्यार्थियों को दस्तावेजों की जांच के लिए एक ओर मौका दिया गया है ताकि दूसरी कटऑफ सूची में उनका नाम आ सके। इसके लिए भी कॉलेज में आ‌र्ट्स, कॉमर्स और साइंस कोर्साें की तीन कमेटी बनाई गई हैं। सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय में यूजी कोर्सों की पांच कमेटी बनाई गई हैं। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में भी कोर्सों के अनुरूप कमेटी बनाई गई हैं।

chat bot
आपका साथी