प्रतिदिन 380 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा

सरकार ने भारतीय किसान संघ व आढ़तियों की प्रतिदिन अधिक किसानों का बाजरा खरीदने की मांग मान ली है। अब मार्केट कमेटी पटौदी के तहत प्रतिदिन 380 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:00 PM (IST)
प्रतिदिन 380 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा
प्रतिदिन 380 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा

संवाद सहयोगी, हेलीमंडी: सरकार ने भारतीय किसान संघ व आढ़तियों की प्रतिदिन अधिक किसानों का बाजरा खरीदने की मांग मान ली है। अब मार्केट कमेटी पटौदी के तहत प्रतिदिन 380 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा। इसमें खोड़ में 60 किसानों का व जाटौली अनाजमंडी में 320 किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा। जाटौली अनाजमंडी में 60 जाटौली क्षेत्र के किसानों का व 240 पटौदी क्षेत्र के किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा।

एक दिन पहले तक यहां 163 किसानों का बाजरा खरीदा जा रहा था। इससे किसान व आढ़ती चितित थे। उनका कहना था कि इस रफ्तार से बाजरे की खरीद हुई तो 15 नवंबर तक तो आधे किसानों का बाजरा भी नहीं खरीदा जा सकेगा। इसको लेकर आढ़तियों ने भी बैठकें की थी व भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों ने भी तीन बार अनाजमंडी के सामने धरना दिया था। किसानों ने इसको लेकर विधायक सत्य प्रकाश जरावता से भी गुहार लगाई थी। जरावता ने मुख्यमंत्री को प्रतिदिन 300 किसानों का बाजरा खरीदने को लेकर पत्र लिखा था। वहीं जाटौली मंडी के आढ़तियों ने इसको लेकर उप-मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव महेश चौहान से मुलाकात की थी। सभी के प्रयास से खरीद की संख्या बढ़ाकर 380 कर दी है। यह सूचना आने पर आढ़तियों ने महेश चौहान को आज बृहस्पतिवार को हेलीमंडी में बुलाकर उनका जोरदार स्वागत किया व उनका आभार जताया। महेश चौहान ने कहा कि किसानों का एक-एक दाना बाजरा खरीदा जाएगा। जरूरत पड़ी तो प्रतिदिन की यह संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

इस मौके पर जिला पार्षद दीप चंद, व्यापार मंडल हेलीमंडी के अध्यक्ष रमेश गर्ग, पूर्व अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी पहलवान दलीप सिंह छिल्लर, ज्ञान जिदल, नरेश अग्रवाल, सरपंच बिजेंद्र सिंह, सरपंच तारीफ कुंडू, संदीप कुंडू, अनिल बासलाम्बी, भारत नंबरदार, डाक्टर गगनदीप, नरेश पिटू, आनंद गोयल, नीरज जिदल, सुभाष गुप्ता, दिनेश चंद, राहुल चौहान व मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र यादव सहित कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी