इस साल शुरू हो जाएगा जमीनी स्तर पर मेट्रो का विस्तार

पुराने गुरुग्राम इलाके में मेट्रो के विस्तार का कार्य इस साल जमीनी स्तर पर शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:07 PM (IST)
इस साल शुरू हो जाएगा जमीनी स्तर पर मेट्रो का विस्तार
इस साल शुरू हो जाएगा जमीनी स्तर पर मेट्रो का विस्तार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : पुराने गुरुग्राम इलाके में मेट्रो के विस्तार का कार्य इस साल जमीनी स्तर पर शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार से केंद्र सरकार के पास डीपीआर पहुंच चुकी है। केंद्र सरकार डीपीआर के ऊपर अध्ययन कर रही है। स्वीकृति मिलते ही जमीनी स्तर पर काम शुरू हो जाएगा। योजना पर काम होने से न केवल पुराने गुरुग्राम इलाके में ट्रैफिक का दबाव कम होगा बल्कि प्रदूषण का स्तर भी काफी कम हो जाएगा।

कई सालों से पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार को लेकर चर्चा चल रही है। अब प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के पास डीपीआर भेजे जाने के बाद उम्मीद जगी है। डीपीआर के मुताबिक हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर-7, सेक्टर-4, सेक्टर-5, अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 से आगे एंबियंस माल के नजदीक रैपिड मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। इस तरह शहर में रिगमेन सिस्टम की तरह मेट्रो दिखाई देगी। फिलहाल नए गुरुग्राम के इलाके में ही दिल्ली मेट्रो एवं रैपिड मेट्रो की सुविधा है। दोनों सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पुराने गुरुग्राम के अधिकतर इलाके के लोगों को अपने निजी वाहनों का भी इस्तेमाल करना पड़ता है।

पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार को लेकर मैं व्यक्तिगत रूप से भी प्रयासरत हूं। प्रदेश सरकार से केंद्र सरकार के पास रिपोर्ट पहुंच चुकी है। पूरी उम्मीद है कि इस साल जमीनी स्तर पर काम शुरू हो जाएगा। मेट्रो विस्तार से शहर के विकास को पंख लगेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा। नाम के अनुरूप गुरुग्राम में विकास के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

- राव इंद्रजीत सिंह, स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री

chat bot
आपका साथी