स्कूलों में बच्चों को प्रोन्नत करने को लेकर हुई आनलाइन बैठक

जिला शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों के प्रिसिपल व खंड शिक्षा अधिकारियों की आनलाइन बैठक ली। इसका मुख्य उद्देश्य दाखिला प्रक्रिया व प्रोन्नत कार्य को लेकर रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST)
स्कूलों में बच्चों को प्रोन्नत करने को लेकर हुई आनलाइन बैठक
स्कूलों में बच्चों को प्रोन्नत करने को लेकर हुई आनलाइन बैठक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों के प्रिसिपल व खंड शिक्षा अधिकारियों की आनलाइन बैठक ली। इसका मुख्य उद्देश्य दाखिला प्रक्रिया व प्रोन्नत कार्य को लेकर रहा। जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन ने बताया कि सरकारी स्कूलों में कक्षा नौ से दस व ग्यारह और बारह में दाखिला प्रक्रिया के दौरान प्रोन्नत कार्य में कमी पाई गई है। ऐसे में स्कूल प्रिसिपलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह जल्द ही प्रोन्नत प्रक्रिया पूरी करें। विद्यार्थियों के परिवार के परिवार पहचान-पत्र बनाने को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं।

अवसर एप पर उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर दिए निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन ने सभी स्कूल प्रिसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वह अवसर एप पर शिक्षकों व अन्य स्टाफ की उपस्थिति और तापमान दर्ज कर रिपोर्ट तैयार करेंगे। शिक्षक अपनी रोजाना की डायरी पूरी करेंगे। इन सभी का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

विद्यार्थियों के घर पहुंचाएं उनके रिपोर्ट कार्ड

स्कूल प्रिसिपलों को कहा गया है कि वह विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड जेनरेट कर उनके घर तक पहुंचाने का कार्य जल्द पूरा करें। जो स्कूल कक्षा आठ और 10 तक के ही थे उन्हें विद्यार्थियों के स्कूल लीविग सर्टिफिकेट (एसएलसी) जारी कर पास के स्कूल में दाखिला दिलाएं। अगर विद्यार्थी इन स्कूलों की बजाय कहीं ओर दाखिला लेना चाहते हैं तो उन्हें एसएलसी दे दी जाएगी। जिन विद्यार्थियों को पिछले सत्र में कक्षा दस में कंपार्टमेंट थी और अब वह कक्षा ग्यारह में हैं उनके दाखिले को लेकर विभाग के निर्देश का इंतजार है। खंड शिक्षा अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक चार आठ मरला स्थित सरकारी स्कूल, कांकरौला, कन्हैई, झाड़सा, धनकोट, रिठौज, लाखुवास, पलड़ा, हयातपुर और गढ़ी वाजिदपुर स्थित स्कूलों के काम में ठिलाई मिली है। वहीं फरुखनगर के जनौला स्थित सरकारी स्कूल का कार्य बेहतर मिला है।

chat bot
आपका साथी