दौलताबाद में बनेगा इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप

कृषि क्षेत्र में व्यापार और प्रबंधन के लिए प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम में इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप की स्थापना की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:38 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 08:38 PM (IST)
दौलताबाद में बनेगा इंस्टीट्यूट आफ  बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप
दौलताबाद में बनेगा इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कृषि क्षेत्र में व्यापार और प्रबंधन के लिए प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम में इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप की स्थापना की जाएगी। इसके लिए गांव दौलताबाद में जगह चिन्हित की गई है। यह जानकारी बादशाहपुर के विधायक एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि कृषि से जुड़े उद्योगों और व्यापार के प्रबंधन में युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें कुशल बनाने के लिए यह संस्थान खोला जाएगा, जो गांव दौलताबाद के निकट छह एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा।

यह भूमि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से लीज पर ली गई है। राकेश ने बताया कि इस संस्थान की आधारशिला मुख्यमंत्री मनोहर लाल रखेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने को लेकर उन्हें उद्योगों के साथ जोड़ने का काम किया जा रहा है। संस्थान बनने के बाद इसमें न केवल युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा बल्कि इसमें ऐसे कोर्स शुरू किए जाएंगे जिससे कि युवा नौकरी प्राप्त करने वालों की लाइन में लगने के बजाय नौकरी देने वाले बनें। अपने कृषि उत्पादों से जुड़े उद्योग धंधे स्थापित करें।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में बिजनेस मैनेजमेंट फैकल्टी की विभागाध्यक्ष डा. सुनीता महला ने बताया कि गुरुग्राम में स्थापित होने वाला यह इंस्टीट्यूट में मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के पांच विभागों के अधीन काम करेगा। इनमें एग्रो-बिजनेस, बिजनेस मैनेजमेंट, रूरल मैनेजमेंट, उद्यमिता प्रबंधन व कापरेटिव मैनेजमेंट विभाग शामिल हैं। प्रत्येक विभाग के हिसाब से संस्थान में 20-20 सीटें होंगी, जिन पर विद्यार्थियों का दाखिला होगा। इस संस्थान में कुल 100 सीटें होंगी। संस्थान में दाखिला कैट व कंबाइंड एडमिशन टेस्ट और कंबाइंड मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के माध्यम से होगा। वर्ष 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए एग्रो बिजनेस, बिजनेस मैनेजमेंट व रूरल मैनेजमेंट कोर्सो के तरह दाखिला हो चुके हैं। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं कृषि विश्वविद्यालय हिसार में लगाई जा रही हैं। प्रत्येक कोर्स दो वर्ष की अवधि का होगा।

chat bot
आपका साथी