आज श्रद्धालु मंदिरों व शिवालयों में करेंगे महादेव का रुद्राभिषेक

महाशिवरात्रि का पर्व मंदिरों आश्रमों व शिवालयों में धूमधाम से मनाया जाएगा। साइबर सिटी स्थित विभिन्न क्षेत्रों में महाशिवरात्रि पर्व मनाने की तैयारियां बुधवार को पूरी कर ली गईं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 07:23 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 07:23 PM (IST)
आज श्रद्धालु मंदिरों व शिवालयों में करेंगे महादेव का रुद्राभिषेक
आज श्रद्धालु मंदिरों व शिवालयों में करेंगे महादेव का रुद्राभिषेक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: महाशिवरात्रि का पर्व मंदिरों, आश्रमों व शिवालयों में धूमधाम से मनाया जाएगा। साइबर सिटी स्थित विभिन्न क्षेत्रों में महाशिवरात्रि पर्व मनाने की तैयारियां बुधवार को पूरी कर ली गईं। बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं का मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए तांता लगना शुरू हो जाएगा।

शहर के घंटेश्वर, भूतेश्वर, सिद्धेश्वर, गुफावाला, गीता भवन, सुदर्शन,प्रेम, माता शीतला मंदिर, प्रकाशपुरी आश्रम, सेक्टर चार स्थित श्रीकृष्ण व श्रीराम मंदिर, कादीपुर का शिव मंदिर, सूर्य विहार के माता वैष्णो मंदिर, प्रतापनगर के श्रीराम मंदिर, अर्जुन नगर के शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, मदनपुरी के बाबा अमरनाथ मंदिर, पटेल नगर स्थित श्रीबांकेबिहारी मंदिर, जिले केगढ़ी हरसरु स्थित शिव मंदिर, इच्छापुरी के शिव मंदिर सहित बादशाहपुर, भोंडसी, सोहना, चकरपुर, बजीराबाद, दौलतबाद, बजीरपुर, नाथूपुर आदि ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों व शिवालयों में महाशिवरात्रि मनाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पंडित डा. मनोज कुमार शर्मा का कहना है कि शिवरात्रि पर भोले शंकर महादेव का रुद्राभिषेक होता है ऐसे में मंदिरों में सभी तैयारियां हो गई हैं। गुफा वाला मंदिर समिति के पदाधिकारी मुकेश सतीजा ने बताया मंदिर में कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुए पूजा अर्चना करने की व्यवस्था की गई है।

इंछापुरी में महाशिवरात्रि मेले तैयारियां पूरी

संवाद सहयोगी, पटौदी: महाशिवरात्रि पर पटौदी के ग्राम इंछापुरी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में लगने वाले मेले की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मालूम हो कि इस मंदिर की क्षेत्र में ही नहीं बल्कि दिल्ली राजस्थान तक काफी मान्यता है। यह मंदिर लगभग पांच सौ वर्ष पुराना है। शिवरात्रि व महाशिवरात्रि पर्व पर यहां बड़ा मेला लगता हैं व श्रद्धालु हरिद्वार, गंगोत्री व गोमुख आदि से गंगा जल लाकर यहां कांवड़ चढ़ाते हैं।

बृहस्पतिवार को यहां लगने वाले महाशिवरात्रि मेले के लिए यहां तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिर को फूलों की लड़ियों व गुब्बारों से अच्छे से सजाया जा रहा है। पुजारी राकेश व पंकज के अनुसार मंदिर में रात को कीर्तन भी होगा। ग्राम के सरपंच बिजेंद्र सिंह व मंदिर ट्रस्ट से जुड़े रहे मनबीर शेरपुरिया के अनुसार यहां स्थित सरोवर में नहरी पानी डाला गया है। प्रकाश की उचित व्यवस्था की गई है हर मार्ग पर पानी के टैंकर खड़े किए जाएंगे। मंदिर के दो मुख्य मार्गो पर निशुल्क पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी।

मंदिर परिसर में लगभग 350 दुकानें लगाई जाएंगी व इसके लिए संबंधित दुकानदारों को भूमि चिन्हित कर दुकानें दे दी गई है। इनमें बच्चों के खेलने के लिए झूले आदि का भी प्रबंध किया गया है। मेले में अनेक श्रद्धालुओं द्वारा भंडारे की भी व्यवस्था की जा रही है। कांवड़ चढ़ाने के लिए कांवड़ियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। बृहस्पतिवार को कुछ डाक कांवड़ आने की भी संभावना है। यहां पर रक्तदान शिविर भी लगेगा।

chat bot
आपका साथी