लाइफस्टाइल: इंटीरियर डेकोरेशन में लग्जरी वेलवेट की फिर धमक

बीती सदी के आठवें दशक में जहां एक तरफ फ्लोरल फर्नीचर का क्रेज था वहीं दूसरी तरफ वेलवेट ने भारतीय इंटीरियर मार्केट में अपनी जगह बनाई थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:52 PM (IST)
लाइफस्टाइल: इंटीरियर डेकोरेशन में लग्जरी वेलवेट की फिर धमक
लाइफस्टाइल: इंटीरियर डेकोरेशन में लग्जरी वेलवेट की फिर धमक

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

बीती सदी के आठवें दशक में जहां एक तरफ फ्लोरल फर्नीचर का क्रेज था, वहीं दूसरी तरफ वेलवेट ने भारतीय इंटीरियर मार्केट में अपनी जगह बनाई थी। लोगों को इसकी कोमलता और लुक इतना पसंद आया कि वर्षो तक इसका क्रेज नहीं छूटा। इसके बाद नए टेक्सचर्स के आ जाने से लोगों का ध्यान अन्य चीजों की तरफ चला गया। अब ग्लोबल ट्रेंड के प्रभाव में एक बार फिर से लग्जरी मैटालिक वेलवेट को वैश्विक सराहना मिलने लगी है। बदलते इंटीरियर में बनाई जगह :

लोग मौसम के हिसाब इंटीरियर में बदलाव करने लगे हैं। इस दौरान ठंड को देखते हुए इंटीरियर मार्केट में फिर से गहमागहमी शुरू हो गई है। इस वक्त इंटीरियर डेकोरेशन पर नजर डालें तो वेलवेट की प्रधानता देखने को मिल रही है। इंटीरियर डिजाइनर शुभ्रा गोयल का कहना है कि सॉफ्ट और क्लासी लुक साधारण वेलवेट व ग्लैमरस लुक के लिए लग्जरी वेलवेट को इस समय सबसे ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। लोग वॉल पेपर से लेकर सोफा कवर और फर्नीचर कवर के तौर पर वेलवेट को उपयोग में ला रहे हैं। ठंड से बचने के लिए है यह इंटीरियर :

इंटीरियर डिजाइनर नुपुर का कहना है कि वेलवेट सॉफ्ट व गरम फैब्रिक है। घर के किसी भी हिस्से में इसे लगा कर 'कोजी' औव गरमाहट भरा लुक पाया जा सकता है। इस लुक को पहले किड्स रूम में लगाया गया तो लोगों को बेहद पसंद आया। अब लोग पूरे घर को 'विटर नेस्ट' के रूप में ढलवा रहे हैं। ऐसे में विभिन्न शेड में वेलवेट इंटीरियर किया जा रहा है। डेकोरेशन के लिए मेटल का संयोजन :

इंटीरियर डेकोरेटर्स के मुताबिक वेलवेट फर्नीचर और दीवारों को मेटालिक डेकोरेटिव चीजों से सजाया जा रहा है। ऐसे में बेहद एलीगेंट लुक आता है। मेटालिक झूमर से लेकर स्लीक फ्लावर पॉट और फोटो फ्रेम से मिनिमल इंटीरियर को अपनाया जा रहा है। इसमें ब्रास सिल्वर और कॉपर लुक लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। वेलवेट इंटीरियर इस समय ट्रेंड में है। लोग घर को वॉर्म रखने के लिए इस तरह के फैब्रिक से फर्नीचर से लेकर दीवारों तक को सजा रहे हैं। इसमें क्लासिक वेलवेट से लेकर फरनुमा स्टाइलिश लग्जरी वेलवेट के संयोजन किए जा रहे हैं। इन्हें स्लीक मेटालिक शोपीस का टच देकर घर को खूबसूरत इंटीरियर दिया जा रहा है।

- पूनम सोढ़ी, इंटीरियर एक्सपर्ट इंटीरियर में इस समय बदलाव तेजी से चल रहा है। ऐसे में लोग नए ट्रेंड की तरफ रुख कर रहे हैं। बदलते मौसम के हिसाब से खूबसूरत लुक के लिए लोग गरम फैब्रिक का टच देकर बेड, सोफे और अन्य फर्नीचर को सजाया जा रहा है। इसके अलावा पेंटिग या वॉल पेपर में भी वेलवेट टच की मांग की जा रही है।

- नंदिनी फोगाट, इंटीरियर एक्सपर्ट

chat bot
आपका साथी